ऑनलाइन आवेदन के बाद भी वसूली जा रही छात्रों से फारवर्डिंग फीस

ऑनलाइन आवेदन के बाद भी वसूली जा रही छात्रों से फारवर्डिंग फीस

Mayank Kumar Sahu | Publish: May, 17 2019 11:40:55 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

रादुविवि प्रशासन पर छात्रों ने लगाए आरोप, छात्रों से जबरिया राशि वसूल रहा विश्वविद्यालय प्रशासन, छात्रों की जेब पर डाला जा रहा दोहरा बोझ, फार्मेसी के छात्रों ने कुलसचिव से की शिकायत

जबलपुर।

रानी दुर्गावती विश्विवद्यालय छात्रों के आवेदनों के नाम पर कमाई कर रहा है। परीक्षा आवेदन भरने पहुंच रहे छात्रों से फार्म फॉरवर्डिंग के रूप में अब पैसे लिए जा रहे हैं। कुछ ऐसा ही मामला फार्मेसी विभाग के छात्रों के साथ हुआ। जब बी फार्मेसी सेकेंड एवं चतुर्थ सेमेस्टर के छात्रों ने परीक्षा आवेदन फार्म ऑनलाइन भरा तो उनसे फारवर्डिंग शुल्क के में पैसे मांगे जा रहे थे। छात्रों ने बताया कि गत वर्ष परीक्षा फार्म भरते समय ऐसा कोई शुल्क नहीं थी। छात्र अनुज प्रताप सिंह, लवदीप सिंह गहरवार, पंकजेश मिश्रा, शुभम पटेल आदि ने कहा कि फारवर्डिंग शुल्क के रूप में 250 रुपए अतिरिक्त लिए जा रहे हैं जो कि एकतरह से नजायज है। जबकि वे खुद परीक्षा फार्म ऑनलाइन भर रहे हैं ऐसे में जबरिया शुल्क वसूला जा रहा है। छात्रों ने एक शिकायत विश्वविद्यालय प्रशासन के नाम कुलसचिव को दी और फारवर्डिंग शुल्क वापस लेने की मांग की। साथ ही चेतावनी दी कि यदि छात्रों पर अतिरिक्त बोझ डालकर विश्वविद्यालय प्रशासन नजायज वसूली बंद नहीं करता है तो छात्र उग्र आंदोलन करने बाध्य होंगे।

325 रुपए का छात्रों पर बोझ

छात्रों की जेब पर 325 रुपए का बोझ पड़ रहा है। परीक्षा फीस के अतिरिक्त उन्हें यह राशि देनी पड़ेगी। ऑनलाइन आवेदन के दौरान 60 रुपए कियोस्क सेंटर को राशि देय होती है। इसके अलावा 15 रुपए फीस के रूप में बैंक से चालान बनाने के लिए देने होते हैं। ऐसे में 75 और 250 रुपए मिलाकर कुल 325 रुपए छात्रों को देने पड़ रहे हैं। छात्रों का आरोप है कि न तो उन्होनें ऑफलाइन आवेदन किया है। ऐसे में फारवर्डिंग फीस के नाम पर विवि प्रशासन कमाई करने में लगा है।

-फारवर्डिंग शुल्क को लेकर छात्रों ने अपनी शिकायत दर्ज कराई है। मामले को जांच के लिए भेजा गया है। संबंधित विभाग से इस संबंध में जानकारी मांगी गई है।

-प्रो.कमलेश मिश्रा, कुलसचिव रादुविवि

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned