script

जनप्रतिनिधियों के नेतृत्व में व्यापारियों का कोतवाली पर हंगामा, खुली दुकानें

locationजबलपुरPublished: Jun 01, 2021 07:15:54 pm

Submitted by:

Ajay Chaturvedi

-व्यापारियों को मिला पूर्व व वर्तमान विधायकों का साथ- कोतवाली थाने में हंगामें के बाद बड़ा फुहारा क्षेत्र में खुली दुकानें

अनलॉक में प्रतिबंधों के बाद भी खुली दुकानें

अनलॉक में प्रतिबंधों के बाद भी खुली दुकानें

जबलपुर. अनलॉक का पहला दिन जिला व पुलिस प्रशासन के लिए काफी मुश्किल भरा रहा। कारण, अनलॉक की जो गाइडलाइन जारी की गई, उसका व्यापारी वर्ग ने विरोध शुरू कर दिया। वो सड़कों पर उतर आए और जमकर विरोध प्रदर्शऩ किया। व्यापारियों के समर्थन में जनप्रतिनिधियों के उतरने के बाद स्थिति और गंभीर हो गई। हालात यहां तक पहुंच गए कि व्यापारी, जनप्रतिनिधियों की अगुवाई में कोतवाली थाने तक पहुंच गए। ताज्जुब तो यह कि वैश्विक महामारी कोरोना के लिए जारी गाइडलाइन को भी ताख पर रख दिया। देह की दूरी के मानक की जमकर धज्जियां उड़ाई गईं। दोपहर बाद तक चले विरोध प्रदर्शन के बाद व्यापारियों ने दुकानें खोल भी लीं।
कोरोना संक्रमण में आई मंदी के बाद प्रदेश सरकार के निर्देश पर मंगलवार एक जून से अनलॉक की प्रक्रिया शुरू की गई। बता दें कि अभी भी कोरोना संक्रमण समाप्त नहीं हुआ है, ऐसे में शासन स्तर से कुछ बंदिशें भी लगाई गई हैं। अब शासन के दिशानिर्देश के तहत ही जिला प्रशासन ने मंगलवार से अनलॉक की तैयारी की। इसके तहत कई इलाकों में कई ट्रेड की दुकानों को खोलने की इजाजत नहीं दी गई थी। उधर लगातार बंदी और आर्थिक मंदी से टूट चुके व्यापारियों को शासन-प्रशासन की अनलॉक की ये व्यवस्था रास नहीं आई तो वे विरोध प्रदर्शऩ को सड़क पर उतर आए। इसमें रेडीमेड कपड़ा और सर्राफा व्यवसायी शामिल रहे। वो महीनों से बंद रोजगार को पुनः चालू करने की मांग कर रहे थे।
ये भी पढ़ें- Unlock घोषित होने के बाद भी प्रतिबंध से भड़के व्यापारी, शुरू किया विरोध प्रदर्शन

व्यापारियों का विरोध प्रदर्शन

व्यापारियों के इस विरोध प्रदर्शन को देखते हुए पुलिस व प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंच गए हैं। क्षेत्रीय विधायक विनय सक्सेना भी मौक पर पहुंचे। व्यापारियों का कहना रहा कि लंबे समय से व्यापार बंद है जिससे उनकी आर्थिक स्थिति खराब हो गई है। लिहाजा जिला प्रशासन को उन्हें अपनी दुकानें खोलने की अनुमति देनी चाहिए। इस बीच उन्होंने चेतावनी दी कि जिला प्रशासन अनुमति दे अथवा नहीं दे बुधवार से वे अपनी दुकानों को खोल कर व्यापार शुरू कर देंगे।
कोतवाली थाने के बाहर जनप्रतिनिधियों की अगुवाई में विरोध प्रदर्शन
जनप्रतिनिधियों का मिला समर्थन

इसी बीच व्यापारियों के समूहों को लेकर मध्य विधानसभा क्षेत्र के पूर्व और वर्तमान विधायक कोतवाली थाना पहुंच गए और वहां भी हंगामा शुरू हो गया। कोतवाली थाने में हंगामे के दौरान व्यापारियों और जनप्रतिनिधियों ने कोरोना प्रोटोकाल की भी धज्जी उड़ा दी। देह की दूरी का मानक पूरी तरह से गायब रहा। जनप्रतिनिधियों ने यहां तक चेतावनी दे डाली कि प्रशासन पूरा बाजार खोलने का निर्णय ले, नही तो व्यापारी खुद ही दुकाने खोल लेगा।
विरोध प्रदर्शन करते व्यापारियों को मिला जनप्रतिनिधियों का समर्थन
व्यापारियों ने खोलीं दुकानें

इधर थाने पर हंगामा चल रहा था उघर बड़ा फुहारा और आसपास के क्षेत्र के व्यापारिक इलाके में कारोबारियों ने अपनी दुकानें खोल लीं। अब मंगलवार की रात 8:00 बजे प्रशासन और पुलिस के अधिकारियों के साथ क्षेत्रीय व्यापारियों की बैठक कोतवाली थाने में आयोजित की गई है जिसमें आगे का निर्णय लिया जाएगा।
पाटन में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन कराते तहसीलदार व थाना प्रभारी
पाटन क्षेत्र में तहसीलदार व थाना प्रभारी करते रहे चक्रमण

इस बीच पाटन क्षेत्र में तहसीलदार प्रमोद चतुर्वेदी व थाना प्रभारी आसिफ इकबाल अपने दल-बल के साथ संपूर्ण बाजार में घूम-घूम कर ऑड ईवन फार्मूले के तहत 50 फीसद दुकानों को बंद कराया। अधिकारी लगातार कोरोना प्रोटोकॉल का पान करने संबंधी दिशा निर्देश देते रहे। इसके लिए लाउडस्पीकर का भी इस्तेमाल किया गया। दुकानदारों को सख्त हिदायत दी गई कि वे खुद भी मास्क पहने और आने वाले ग्राहकों को भी अनिवार्य रूप से मास्क पहनने को मजबूर करें। दुकानदारों को सलाह दी गई कि अगर कोई ग्राहक बिना मास्क लगाए आता है तो उसे सामान न दिया जाए। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराने, कोरोना की rt-pcr जांच कराने तथा टीकाकरण कराने के निर्देश दिए गए। तहसील परिसर स्थित अधिवक्ताओं के कार्यालय व दस्तावेज लेखक को भी निर्देशित किया गया कि किसी भी स्थिति में एक स्थान पर 6 से अधिक व्यक्ति एकत्र न हों।
पाटन में दुकानें बंद कराते तहसीलदार व थाना प्रभारी

ट्रेंडिंग वीडियो