फील्ड से ज्यादा ऑफिस में काम की होड़

युवा स्वाभिमान योजना: चार हजार पहुंचा युवाओं के पंजीयन का आंकड़ा

 

By: gyani rajak

Published: 08 Mar 2019, 01:28 AM IST

जबलपुर. युवा स्वाभिमान योजना के जरिए रोजगार पाने वाले ज्यादातर युवा फील्ड की जगह कार्यालयों में काम के इच्छुक हैं। नगर निगम मुख्य कार्यालय में रोजाना सैकड़ों की तादाद में युवा योजना में पंजीयन करवा रहे हैं। उनमें से ज्यादा ऑफिस असिस्टेंट और कॉल सेंटर में काम करना चाहते हैं। दूसरी तरफ युवतियों में डेटा एंट्री ऑपरेटर के लिए आवेदन आए हैं। शुरूआत से अब तक आवेदनों की संख्या चार हजार तक पहुंच गई है। अभी इसमें इजाफा होगा।

शासन की इस योजना के तहत युवाओ ंको आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए व्‍यवसायिक कौशल प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। यही नहीं प्रशिक्षण के साथ ही करीब 100 दिनों का रोजगार भी प्रदान किया जाना है। इस योजना में 21 से 30 वर्ष तक के युवा पंजीयन करवा रहे हैं। योजना के अंतर्गत पात्र युवाओं को एक वर्ष में 100 दिन के लिए चार हजार रुपए प्रतिमाह स्टाइपेंड पर नगरीय निकायों में अस्थाई रोजगार दिया जाएगा।

मिल रहे दो तरह के विकल्प
नगरीय निकाय में पंजीयन के दौरान पात्र युवा से दो तरह के विकल्‍प लिए जा रहे हैं। इसमें पहला निकाय द्वारा चिन्‍हांकित कार्यो में से कार्य करने के विकल्प दिए गए हैं। दूसरा विकल्प कौशल विकास का प्रशिक्षण है। नगर निगम से प्राप्त जानकारी के मुताबिक इसमें करीब 45 टे्रड दी गई हैं। इनमें युवा अपने पसंद का विकल्प चयनित कर रहे हैं। पंजीयन के लिए रोजाना निगम कार्यालय के सामने युवाओं की कतार लग रही है।

gyani rajak Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned