scriptAir Force get destroyer bomb from OFK jabalpur | वायु सेना को मिले विध्वंसक बम, दुश्मनों के बंकर, रनवे एक पल में करेंगे ध्वस्त | Patrika News

वायु सेना को मिले विध्वंसक बम, दुश्मनों के बंकर, रनवे एक पल में करेंगे ध्वस्त

वायुसेना को मिले विध्वंसक बम, दुश्मनों के बंकर, रनवे एक पल में करेंगे ध्वस्त

 

जबलपुर

Published: April 02, 2022 10:36:44 am

जबलपुर। देश की रक्षा में अग्रणी भूमिका निभाने वाले जबलपुर ने एक और बड़ी उपलब्धि हासिल की है। यहां वायुसेना के लिए खतरनाक बम बनाए गए थे, जिन्हें अब सौंप दिया गया है। ये बम न केवल भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाएंगे बल्कि दुश्मनों के लिए काल भी बनेंगे।

Air Force
Air Force

विध्वंसक जीपी बम की पहली खेप रवाना
वायुसेना के विध्वंसक बम की पहली खेप खमरिया फैक्ट्री से शुक्रवार को रवाना हुई। इन बम के मिलने से भारतीय वायुसेना की मारक क्षमता और बढ़ेगी। म्यूनिशन इंडिया लिमिटेड की महत्वपूर्ण इकाई आयुध निर्माणी खमरिया ने एयर फोर्स के सबसे ताकतवर और विध्वंसक 500 किलोग्राम जनरल पर्पस ( जीपी) बम की पहली डिलीवरी दे दी है। 500 केजी एयरड्राप बम के माध्यम से दुश्मन के ब्रिज बंकर रनवे और ट्रैक जैसी बड़ी अधोसंरचना को आसानी से निशाना बनाया जा सकेगा। यह वायु सेना के लिए एडवांस बम है जो कई तरह की नई तकनीकों से लैस है।

भारतीय वायु सेना की तरफ से इसका बल्क प्रोडक्शन क्लीयरेंस दिया गया था। इसके तहत पहली खेप को ऑडनेंस फैक्ट्री खमरिया के द्वारा तैयार किया गया है अब इसका नियमित रूप से प्रोडक्शन हो सकेगा। निर्माणी के महाप्रबंधक एसके सिन्हा ने बमों से भरे वाहन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। महाप्रबंधक ने बताया कि 500 किलोग्राम जीपी बम का डेवलपमेंट व उत्पादन अपने आप में एक महत्वपूर्ण परियोजना थी। इससे वायुसेना की मारक क्षमता काफी बढ़ जाएगी। इस अवसर पर डीजीएक्यूए के कमांङ्क्षडग ऑफिसर आरआर पंत ने आयुध निर्माणी खमरिया के अधिकारियों व कर्मचारियों को इस महत्वपूर्ण काम के लिए शुभकामना दी। इस अवसर पर अपर महाप्रबंधक अशोक कुमार, शैलेश वगैरवाल विकास पुरवार ,संयुक्त महाप्रबंधक वाईके.ङ्क्षसह, उप महाप्रबंधक दिनेश कुमार सहित अन्य अधिकारी, कर्मचारी व यूनियन एसोसिएशन के पदाधिकारी उपस्थित थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

DGCA ने इंडिगो पर लगाया 5 लाख रुपए का जुर्माना, विकलांग बच्चे को प्लेन में चढ़ने से रोका थापंजाबः राज्यसभा चुनाव के लिए AAP के प्रत्याशियों की घोषणा, दोनों को मिल चुका पद्म श्री अवार्डIPL 2022 के समापन समारोह में Ranveer Singh और AR Rahman बिखेरेंगे जलवा, जानिए क्या कुछ खास होगाबिहार की सीमा जैसा ही कश्मीर के परवेज का हाल, रोज एक पैर पर कूदते हुए 2 किमी चलकर पहुंचता है स्कूलकर्नाटक के सबसे अमीर नेता कांग्रेस के यूसुफ शरीफ और आनंदहास ग्रुप के होटलों पर IT का छापाPM Modi in Gujarat: राजकोट को दी 400 करोड़ से बने हॉस्पिटल की सौगात, बोले- 8 साल से गांधी व पटेल के सपनों का भारत बना रहाOla, Uber, Zomato, Swiggy में काम करके की पढ़ाई, अब आईटी कंपनी में बना सॉफ्टवेयर इंजीनियरपंजाब की राह राजस्थान: मंत्री-विधायक खोल रहे नौकरशाही के खिलाफ मोर्चा, आलाकमान तक शिकायतें
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.