scriptप्रदेश के इस शहर में प्रदूषण कम करने होगा बड़े स्तर पर काम, केंद्र सरकार ने दिए 59 करोड़ रुपए | air Pollution | Patrika News

प्रदेश के इस शहर में प्रदूषण कम करने होगा बड़े स्तर पर काम, केंद्र सरकार ने दिए 59 करोड़ रुपए

locationजबलपुरPublished: Jul 21, 2021 07:39:37 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

प्रदेश शासन ने ज्यादा वायु प्रदूषण वाले 6 शहरों को नॉन अटेनमेंट सिटी किया था घोषित
 

Air pollution

Air pollution

जबलपुर। शहर में वायु प्रदूषण का स्तर कम करने के लिए केंद्र सरकार से 59 करोड़ रुपए का अनुदान मिला है। प्रदेश शासन ने ज्यादा वायु प्रदूषण वाले 6 शहरों को नॉन अटेनमेंट सिटी घोषित किया था। इस बार जबलपुर को भी नॉन अटेनमेंट सिटी में शामिल किया गया है। यह जानकारी मंगलवार को सम्भागायुक्त कार्यालय में आयोजित बैठक में दी गई। सम्भागायुक्त बी. चंद्रशेखर ने बताया कि केंद्रीय वन व पर्यावरण मंत्रालय ने नेशनल क्लीन एयर प्रोग्राम के तहत नगर निगम को अनुदान दिया है। इस राशि का उपयोग निगम को वायु प्रदूषण रोकने के लिए करना है। इस सम्बंध में उन्होंने आवश्यक निर्देश भी दिए।
ये काम होंगे
शहर में वायु प्रदूषण कम करने के लिए योजनाबद्ध तरीके से सड़कों को दुरुस्त करना, सड़कों के किनारे पेवर ब्लॉक लगाना, पार्क का विकास, सड़कों से धूल की सफाई के लिए स्वीपिंग मशीन खरीदना, पानी के छिड़काव की व्यवस्था, रानीताल का कचरा हटाने, पौधरोपण, ट्रेपिंक मैनेजमेंट सुधारने, प्रदूषण मापने के लिए सीएएक्यूएमएस सिस्टम लगाना व पौधरोपण करना है। यह पांच साल की योजना है। परफॉरमेंंस अच्छा होने पर अनुदान राशि बढ़ सकती है। नगर निगम प्रशासन यदि इस काम को ठीक से नहीं करता है तो राशि में कटौती भी हो सकती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो