scriptग्लोबल टेंडर जारी, अब इंटरनेशनल लुक लेगा एयरपोर्ट | Airport will be international, Global tender Released | Patrika News

ग्लोबल टेंडर जारी, अब इंटरनेशनल लुक लेगा एयरपोर्ट

locationजबलपुरPublished: Sep 27, 2016 06:22:00 am

Submitted by:

abhishek dixit

पीएमसी नियुक्त होगा,  पहले फेज में टर्मिनल बिल्डिंग और कंट्रोल टावर बनेंगे

Airport

Airport

जबलपुर। लंबे इंतजार के बाद डुमना एयारपोर्ट के विस्तार की शुरुआत कर दी गई है। डुमना एयरपोर्ट को उच्च स्तरीय सुविधायुक्त बनाने के लिए पहले चरण में 163 करोड़ की लागत से टर्मिनल बिल्डिंग एवं कंट्रोल टावर बनेंगे। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने एयरपोर्ट विस्तार की दिशा में प्रोजेक्ट मैनेजमेंट कंसल्टेंट की नियुक्ति के साथ पहला ग्लोबल टेंडर जारी कर दिया है। आने वाले समय में डुमना एयरपोर्ट भी देश के अन्य सुविधायुक्त हवाईअड्डों की जमात में शमिल हो जाएगा। टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण तीन सालों में कर लिया जाएगा। इसका आकार कैसा होगा। कितने हिस्से में इसका विस्तार होगा। बिल्डिंग की आउटर डिजाइन से लेकर इंटीरियर डिजाइनिंग का काम कंसल्टेंट कंपनी के इंजीनियर करेंगे। इसी तरह कंट्रोल टॉवर के निर्माण के लिए भी यही प्रक्रिया अपनाई जाएगी। दोनों का काम एक साथ शुरू होगा। उसी कंपनी अथवा एजेंसी को पात्रता दी गई है जिन्हें पूर्व में राष्ट्रीय, अतंर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट के निर्माण का अनुभव है। 

10 हजार वर्गफीट में बनेगा नया भवन
सूत्रों के अनुसार नई आधुनिक टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण करीब 10 हजार वर्ग फीट में किया जाएगा। वर्तमान में यह केवल 2800 वर्गफीट में बनी हुई है। इसका आकार छोटा होने के कारण इसमें यात्रियों के रुकने के लिए भी पर्याप्त जगह नहीं थी। वर्तमान भवन की क्षमता केवल 150 यात्रियों की है। पार्र्किंग एरिया भी विकसित किया जाएगा। वहीं कंट्रोल टावर को बाउण्ड्रीवाल लाया जाएगा। यात्रियों को अब एयरपोर्ट में एटीएम सुविधा भी मिलेगी। एएआई ने कई बैंकों से एटीएम लगाने के प्रस्ताव मांगे हैं। 

एएआई ने पीएमसी नियुक्त करने के साथ नई टर्मिनल बिल्डिंग, कंट्रोल टावर को मंजूरी दे दी है। अब एयरपोर्ट के विस्तार में जल्द तेजी आएगी। यात्री सुविधाएं बढऩे से एयर कनेक्टिीविटी में इजाफा होगा। 
रामतनु साहा, एअरपोर्ट निदेशक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो