अक्षय तृतीया का अबूझ मुहूर्त: जानिए आपकी राशि पर क्या खरीदना रहेगा बेहद शुभ

Premshankar Tiwari

Publish: Apr, 17 2018 09:28:05 PM (IST)

Jabalpur, Madhya Pradesh, India
अक्षय तृतीया का अबूझ मुहूर्त: जानिए आपकी राशि पर क्या खरीदना रहेगा बेहद शुभ

अक्षय फल प्रदान करती है इस मुहूर्त पर खरीदी गई वस्तु, बाजार भी हैं तैयार

जबलपुर। अक्षय तृतीया के मुहूर्त को बेहद शुभ माना जाता है। यह ऐसी तिथि है, जिसमें बिना मुहूर्त पूछे ही शुभ कार्य किए जा सकते हैं। इसलिए इस तिथि को अबूझ मुहूर्त वाली तिथि भी कहा जाता है। ज्योतिषाचार्यों की मानें तो इसलिए पर वैवाहिक और मांगलिक कार्यों के साथ सामग्री की खरीदी भी बेहद शुभ होती है। यही कारण है कि अक्षय तृतीया पर सराफा से लेकर इलेक्ट्रानिक, ऑटोमोबाइल, गैजेटस, बर्तन और वस्त्र बाजार तक ग्राहकों के लिए सज गए हैं। हैं। कई शोरूम व प्रतिष्ठानों में अतिरिक्त काउंटर की व्यवस्था की गई है। अनुमान है श्रेष्ठ फलदायी तिथि पर आभूषणों से लेकर गैजेट्स व वाहनों की सबसे ज्यादा खरीदी होगी व बाजार में जमकर धन बरसेगा। तिथि पर खरीदी के लिए बेहद उत्साह है।

ज्योतिषाचार्य पं. जनार्दन शुक्ला के अनुसार अक्षय तृतीया की इस अबूझ मुहूर्त वाली तिथि में मुहूर्त देखने की आवश्यकता नहीं होती, बल्कि खरीदारी कभी भी की जाए श्रेष्ठ फलदायी होती है। विशेषकर सोना, चांदी, इलेक्ट्रानिक आयटम, भूमि, भवन व अन्य अचल सम्पत्ति खरीदना शुभकारी माना जाता है। विशेष तिथि पर लोग अपनी राशि के अनुसार क्या खरीदें इसे लेकर ज्योतिषाचार्यों से भी संपर्क कर रहे हैं। ज्योतिषाचार्यों का कहना है कि राशि के हिसाब से लोगों को निम्न वस्तुओं की खरीददारी बेहद शुभ रहेगी।

राशि के अनुसार ये खरीदना रहेगा शुभ

- मेष : इलेक्ट्रानिक्स व वाहन

- वृषभ : आभूषण व पीतल-कांसे के बर्तन

- मिथुन : वस्त्र, गृह साज-सज्जा का सामान

- क र्क : चांदी के आभूषण या बर्तन

- सिंह : मोबाइल, इलेक्ट्रानिक गैजेट

- कन्या : वाहन व सम्पत्ति क्रय

- तुला : सोने के आभूषण

- वृश्चिक : सोना, चांदी की शृंगार सामग्री

- धनु : सोने के लॉकेट, चयन, मंगल सूत्र

- मकर : भवन साज-सज्जा, फर्नीचर,

- कुं भ : फ्रिज, कू लर, पंखा, एसी,

- मीन : प्लाट, भवन, टेलीविजन


कैश की किल्लत का रहेगा कुछ असर
व्यापार जगत की मानें तो कैश की किल्लत का अक्षय तृतीया के बाजार पर असर तो पड़ेगा, लेकिन ज्यादा प्रभावकारी नहीं होगा। जानकारों की मानें तो अब ज्यादातर दुकानों में पेटीएम व एटीएम कार्ड, क्रे डिट कार्ड से राशि भुगतान की व्यवस्था है। नोटबंदी के बाद से खास अवसरों पर खरीदारी के लिए लोग इन माध्यमों से भी राशि का भुगतान करते हैं, ऐसे में कैश की किल्लत बहुत ज्यादा असर नहीं डालेगी।


मिलता है अक्षय फल
ऐसी मान्यता है की अक्षय तृतीया पर की गई खरीदी से अक्षय फल की प्राप्ति होती है। राशि के अनुकूल खरीदारी करना ज्यादा फलदायी होता है। इस तिथि पर खरीदारी के लिए मुहूर्त देखने की आवश्यकता नहीं होती है।
पं जनार्दन शुक्ला, ज्योतिषाचार्य

Ad Block is Banned