scriptजाम छलकाना होगा मंहगा, अब कम चढ़ेगा सुरूर | Alcohol will be expensive, it will be less cheap now | Patrika News
जबलपुर

जाम छलकाना होगा मंहगा, अब कम चढ़ेगा सुरूर

42 समूह 20 फीसदी ज्यादा फीस पर राजी

जबलपुरMar 20, 2019 / 01:32 am

shyam bihari

जाम छलकाना होगा मंहगा, अब कम चढ़ेगा सुरूर

sharab

जबलपुर। जिले की देशी और विदेशी शराब की दुकानों के लाइसेंस के नवीनीकरण की प्रक्रिया मंगलवार को शुरू हुई। 143 दुकानों का संचालन जो 46 समूह मौजूदा समय में कर रहे हैं उनमें से 42 के नवीनीकरण के आवेदन जिला समिति की बैठक में स्वीकृत किए गए। दूसरी तरफ चार समूहों की दुकानों के लिए टेंडर प्रक्रिया अपनाई जाएगी। 20 फीसदी ज्यादा फीस के आधार पर लाइसेंस नवीनीकरण होने से आबकारी विभाग को अगले वित्तीय वर्ष में करीब 478 करोड़ का राजस्व मिलेगा। 20 फीसदी ज्यादा लाइसेंस फीस के आधार पर शराब दुकानों के लाइसेंस नवीनीकरण की वजह से अब शराब के दामों में भी वृद्धि होगी। यानि शराब के जाम छलकाने वालों को अब मौजूदा मात्रा के लिए ज्यादा पैसे चुकाने पड़ेंगे। नई दरें एक अप्रैल से लागू होंगी।
हुआ था विवाद
शराब की दुकानों के आवंटन के लिए जिला समिति की बैठक कलेक्टर छवि भारद्वाज की अध्यक्षता में आयोजित की गई। 46 समूहों में से 43 समूह के आवेदन नवीनीकरण के लिए आए थे। इनमें से 42 समूहों के आवेदनों को स्वीकार किए गए। इनमें से शहपुरा क्षेत्र के समूह की देशी एवं विदेशी शराब दुकान के नवीनीकरण के आवेदन को जिला समिति ने रिजेक्ट कर दिया। विधानसभा चुनाव के दौरान इस समूह की ओर से संचालित दुकान में विवाद हुआ था।
सील हुई थीं दुकानें
प्रशासन ने अनियमितताओं के कारण इन दुकानों को सील कर दिया था। लेकिन संचालकों ने दुकान की सील तोड़कर इसका संचालन शुरू कर दिया था। इन्हीं तमाम कारणों से समूह के आवेदन को निरस्त कर दिया गया। अब इस ग्रुप की दुकानों को टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से आवंटन किया जाएगा। टेंडर की प्रक्रिया का प्रथम चरण 22 से 25 मार्च और दूसरा चरण 26 से 28 मार्च के बीच होगा। समिति की बैठक में एसपी निमिष अग्रवाल, जिला पंचायत सीईओ रजनी सिंह, आबकारी विभाग के सहायक आयुक्त दीपम रायचूरा उपस्थित थे।
133 दुकानों का आवंटन, 10 का टेंडर
जिन 42 समूहों की देशी एवं विदेशी शराब दुकानों के लाइसेंस का नवीनीकरण हुआ उनके पास करीब 133 देशी एवं विदेशी शराब दुकानें हैं। वहीं चार समूहों के पास 5 देशी एवं 5 विदेशी शराब हैं। ज्ञात हो कि जिले में कुल 143 शराब की दुकानें हैं। इनमें 92 देशी एवं 51 विदेशी हैं।

जिला समिति की बैठक में 42 समूह के नवीनीकरण के आवेदनों को स्वीकृति प्रदान की गई है। शहपुरा में एक समूह की दुकान को मिलाकर कुल चार समूहों की शराब दुकानों का आवंटन टेंडर प्रक्रिया से किया जाएगा।
दीपम रायचूरा, सहायक आयुक्त आबकारी विभाग

Home / Jabalpur / जाम छलकाना होगा मंहगा, अब कम चढ़ेगा सुरूर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो