script

अलर्ट: इस शहर में फिर लौटा चिकुनगुनिया बुखार, तेजी से बढ़ रही मरीजों की संख्या

locationजबलपुरPublished: Sep 08, 2019 08:54:13 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

डेंगू के भी नए मरीज मिले, मौसम में नमी, मच्छर पनपने के साथ बढ़ रहा संक्रमण
 

jaipur-mosmi-bimari

dengue

जबलपुर। मौसम में नमी के बीच डेंगू, चिकुनगुनिया का संक्रमण तेजी से पैर पसार रहा है। मलेरिया विभाग को जांच में डेंगू के नए मरीज मिले है। अस्पतालों में ओपीडी में प्रतिदिन जांच में बड़ी संख्या में मरीज बुखार की शिकायत लेकर आ रहे है। इसमें वायरल बुखार के पीडि़तों की संख्या ज्यादा है। चिकुनगुनिया के पीडि़तों की संख्या में भी इजाफा हो गया है। जांच में डेंगू संक्रमित नए मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग सतर्क हो गया है। जिन क्षेत्रों में डेंगू, चिकुनगुनिया पीडि़त मिले है वहां सर्वे और लार्वा मारने की कार्रवाई के निर्देश दिए है।
read also: स्वाइन फ्लू पीडि़त के इलाज में नहीं चलेगी आनाकानी, वरना होगी कार्रवाई
यह है जिले का हाल
मलेरिया विभाग को अभी तक जांच में डेंगू पॉजीटिव 49 मरीज मिले है। बताया जा रहा है कि बारिश के मौसम की शुरुआत तक डेंगू पीडि़तों की संख्या महज 8 थी। लेकिन अचानक बीते महीने में डेंगू के मरीज बढ़े है। नमी और जगह-जगह बरसाती पानी भरने से मच्छरों के लार्वा को पनपने का अनुकूल माहौल मिला है। इसी में डेंगू का मच्छर भी पनपा है। चिकनगुनिया के साथ मलेरिया का संक्रमण भी फैला है।
ग्रामीण क्षेत्रों में मलेरिया का प्रकोप
मलेरिया का चपेट में शहर के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों के मरीज ज्यादा है। मलेरिया पॉजीटिव मरीजों में 70-75 प्रतिशत मरीज ग्रामीण क्षेत्रों के है।

इस वर्ष मिले मरीज
डेंगू – 49 पॉजीटिव
चिकुनगुनिया48 पॉजीटिव
मलेरिया 30 पॉजीटिव

बुखार होने पर अनेदखी न करें
बारिश के मौसम में नमी के कारण मच्छर ज्यादा पनपते है। इससे मच्छरजनित बीमारियां फैलने का अंदेशा होता है। डेंगू के कुछ नए केस सामने आए है। ये मरीज जिन इलाकों के है वहां सर्वे करा रहे है। दवा का छिड़काव और पीडि़त को उचित उपचार दिया जा रहा है। लोग बुखार होने पर अनेदखी न करें। अस्पताल में जांच कराएं।
डॉ. मनीष मिश्रा, सीएमएचओ

ट्रेंडिंग वीडियो