Alert : नकली घी से तो नहीं बढ़ रहा आपके भोजन का जायका - जानने के लिए पढ़े ये खबर

Alert : नकली घी से तो नहीं बढ़ रहा आपके भोजन का जायका - जानने के लिए पढ़े ये खबर
mock ghee, fake ghee, synthetic paneer, police caught fake ghee factory,  fake ghee business, fake ghee making

Tarunendra Singh Chauhan | Publish: Jul, 26 2019 03:30:27 PM (IST) Jabalpur, Jabalpur, Madhya Pradesh, India

सोया तेल और डालडा से तैयार हो रहा नकली घी

 

जबलपुर. शहर और ग्रामीण अंचल में लोग असली की जगह नकली चीजे खिलाकर सेहत से खिलवाड़ करने आमादा हैं। कहीं घी तो कहीं पनीर पकड़ा जा रहा है। यदि आप भी खुला घी खा रहे हैं तो सतर्क हो जाएं, क्योंकि शहर में दो दिन पहले पांच से छह क्विंटल नकली घी पकड़ा गया है। वहीं एक पखवाड़ा पहले नकली पनीर की फैक्ट्री से पांच क्विंटल सिंथेटिक पनीर मिला था। इन सबसे बचना है तो विश्वस्त कंपनी का ही घी उपयोग में लाएं, अन्यथा सेहत बनाने के चक्कर में जोखिम उठाना पड़ सकता है।

शहर की कॉलोनी में दो नकली देशी घी बनाने की फैक्ट्रियों में 22 जुलाई की सुबह क्राइम ब्रांच एवं खाद्य एवं औषधि विभाग ने दबिश देकर नकली घी बनाने वालों का पकड़ा था, पकड़े गए आरोपियों के पास से 600 किलो नकली घी तैयार मिला था, जिसे बाजार भेजने की तैयारी थी। नकली घी बनाने वाले ने बताया कि वह जबलपुर के अलावा मप्र के अन्य शहरों तथा दूसरे राज्यों में भी नकली घी की सप्लाई करता था। विजय नगर के मथुरा बिहार कॉलोनी में यह काम लम्बे समय से चल रहा था। क्राइम ब्रांच पुलिस की टीम ने छापा मारा। पुलिस को देखते ही नकली घी बना रहे कारोबारी संतोष गुप्ता व उसके कर्मचारी भागने लगे, जिन्हे घेराबंदी कर पकड़ा लिया गया था। नकली घी बनाने का कारोबार करने वाले संतोष गुप्ता का भाई अरविंद गुप्ता भी स्टार सिटी करमेता में किराए का मकान लेकर नकली घी के कारोबार में लिप्त पाया गया।

नकली घी के साथ कच्चा माल भी बरामद
दोनों स्थानों पर क्राइम ब्रांच की टीम ने एक साथ छापा मारा, जहां से पुलिस को 600 किलो नकली घी मिला है। इसके अलावा घी बनाने का कच्चा माल भी बरामद किया गया। पुलिस सूत्रों के अनुसार विजय नगर की मथुरा बिहार कॉलोनी में संतोष गुप्ता नामक युवक अपने घर पर लम्बे समय से नकली घी बनाकर बेचने का कारोबार कर रहा है, वहीं इसका भाई अरविंद स्टार सिटी में किराए का मकान लेकर नकली घी बनाने का काम करता है। दोनों भाइयों द्वारा लम्बे समय से नकली घी की सप्लाई शहर व आसपास के जिलों तक में की जा रही थी।

नकली घी की फैक्ट्री संचालित कर रहे संतोष गुप्ता ने इसके लिए कर्मचारियों तक को रखा था। सोमवार को भी सुबह से भट्टियों की मदद से घी बनाने का काम किया जा रहा था। इस बात की जानकारी मिलते ही क्राइम ब्रांच की टीम ने घेराबंदी करते हुए संतोष गुप्ता के घर पर छापा मार दिया। पुलिस को देखते ही संतोष गुप्ता व उसके साथियों में भगदड़ मच गई। पुलिस ने मौके से 6 सौ किलो से ज्यादा नकली घी पकड़ा, जिसे बाजार में भेजने की तैयारी चल रही थी। इसके अलावा क्राइम ब्रांच की टीम ने फैक्ट्री में रखा कच्चा माल, भट्टी, गैस चूल्हा सहित अन्य सामान बरामद किया है।

इस तरह तैयार होता था नकली घी
नकली घी बनाने वाले गुप्ता ने बताया कि एक किलो नकली घी बनाने में 60 से 70 रुपए का खर्च आता है। इसमें वनस्पति घी, सोयाबीन तेल और केमिकल डालकर तैयार किया जाता है। अंत में घी जैसी खुखबू के लिए एसेंस का प्रयोग किया जाता है। बाजार में 250 से 300 रुपए प्रति किलो के हिसाब से बेचते थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned