Higher education में दाखिले को सारी प्रक्रिया ऑनलाइन, प्रमाण पत्रों के सत्यापन को भी नहीं जाना होगा

-Higher education विभाग ने दी यह सुविधा

By: Ajay Chaturvedi

Published: 15 Sep 2020, 09:34 PM IST

जबलपुर. कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर मध्य प्रदेश सरकार हर कदम फूंक-फूंक कर रख रही है। खास तौर पर युवाओं के लिए वो सारी सुविधा मुहैया कराई जा रही है जिससे वो कोरोना संक्रमण से बच सकें। इसी के तहत अब Higher education के किसी भी कक्षा में प्रवेश के लिए अभ्यर्थी यूनिवर्सिटी या कॉलेज जाने की जरूरत नहीं है। सारी प्रक्रिया अब ऑनलाइन कर दी गई है।

प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग स्तर की गई व्यवस्था के तहत स्नातक और परास्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए विद्यार्थियों को कहीं जाने की जरूरत नहीं है। सब कुछ घर बैठे एक क्लिक पर उपलब्ध होगा। पसंदीदा कॉलेजों में रिक्त सीट का पूरा ब्योरा होगा। दाखिला हो जाने के बाद प्रमाण पत्रों के सत्यापन से लेकर शुल्क जमा करने तक की सारी कार्रवाई ऑनलाइन हो जाएगी।

कोरोना काल में प्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग शुरू से ही ऑनलाइन प्रक्रिया अपना रहा है। बस कॉलेज स्तर पर काउंसिलिंग (सीएलसी) को मैन्युअल किया गया था। लेकिन अब इसमें भी परिवर्तन कर उसे भी ऑनलाइन कर दिया गया है। अब तक कम से कम रिक्त सीटों की जानकारी हासिल करने और प्रमाण पत्रों के सत्यापन के लिए विद्यार्थी को कॉलेज तक जाना ही पड़ता था। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

नई व्यवस्था के तहत विद्यार्थी अधिकतम 15 कॉलेजों का चयन कर पाएंगे। प्रदेश के किसी भी कॉलेज की खाली सीट का आकलन कर सकते हैं। चुनिंदा सीट को देखकर उसमें आवेदन करेंगे, जिस संस्थान में आवंटित सीट होगी उसमें प्रवेश शुल्क भी ऑनलाइन जमा होगा।

ये है शेड्यूल

स्नातक स्तर

10 से 16 सितंबर - पंजीयन, पाठ्यक्रम चयन

10 से 19 सितंबर - दस्तावेजों का सत्यापन

24 सितंबर - सीएलसी की मेरिट सूची

24 से 29 सितंबर - ऑनलाइन फीस जमा करना

परास्नातक स्तर

17 सितंबर तक पंजीयन,पाठ्यक्रम चयन

कोट

कोरोना महामारी में विद्यार्थी घर बैठकर ही प्रवेश की पूरी प्रक्रिया संपन्न कर सकें इसके प्रयास किए जा रहे हैं। ऑनलाइन सॉफ्टवेयर में ऐसी सुविधा दी जा रही है कि सीएलसी राउंड में भी विद्यार्थी को कॉलेज न जाना पड़े। -धीरेंद्र शुक्ला,ओएसडी,उच्च शिक्षा विभाग भोपाल

Ajay Chaturvedi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned