सेहत के साथ स्किन भी निखार रहा बादाम

शहर में लोगों ने डाइट में किया शामिल

By: sudarshan ahirwa

Updated: 19 Mar 2020, 01:36 AM IST

जबलपुर. बादाम सेहत से लेकर स्किन निखारने का काम करता है। यह बात किसी से छिपी नहीं है, लेकिन कभी-कभी इसकी ज्यादा मात्रा नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। कुछ ऐसा ही बादाम के साथ भी होता है। अब यह बात तो सब जानते हैं कि बादाम की तासीर गर्म होती है, ऐसे में यह जानना बहुत जरूरी है कि आखिर रोजाना कितने बादाम खाएं कि शरीर को कोई नुकसान न पहुंचे।

भिगोकर खाना कर रहे पसंद
विशेषज्ञों की मानें तो इसे भिगोकर खाएं तो यह ज्यादा लाभकारी होगा। वैसे तो नियमित रूप से बादाम का सेवन हृदय, मस्तिष्क विकार, त्वचा, बालों को स्वस्थ्य बनाने, मधुमेह, खांसी, सांस सम्बंधी समस्या और एनीमिया आदि में फायदेमंद होता है। लेकिन, ज्यादा बादाम खाने से आपको को कब्ज, त्वचा रोग, अत्याधिक पसीना या अन्य आंतरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

प्रोटीन और फाइबर भरपूर
न्यूट्रिशनिस्ट अरविंद गुप्ता बताते हैं कि शोध में यह भी पाया गया है कि बादाम का सेवन नहीं करने वाले लोगों की तुलना में जिन्होंने बादाम का सेवन किया उनके वसा में कमी देखी गई। इस शोध में यह बाद भी सामने आई है कि बादाम खाने से सामान्य और अधिक वजन वाले लोगों का पेट लम्बे समय तक भरा रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि बादाम में मोनोसेचुरेटेड फैट, प्रोटीन और फ ाइबर की भरपूर मात्रा होती है।

कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद
बादाम खाने से लिवर कैंसर का खतरा कम होता है, क्योंकि इसमें विटामिन ई काफी मात्रा में होता है। बादाम में मौजूद विटामिन ई अधिक उम्र में आंखों और दिल को होने वाले नुकसान से बचाने में भी मददगार होता है। एक अन्य शोध में यह बात भी सामने आई है कि बादाम का सेवन डायबिटीज से बचाने और कोलेस्ट्रोल के स्तर को कम करने में भी मदद करता है।

sudarshan ahirwa
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned