scriptAmazing of Veterinary University of MP: Birth of twin calves | मप्र की वेटरनरी यूनिवर्सिटी का कमाल: भ्रूण प्रत्यारोपण से जुड़वा बछियों का जन्म, नस्ल सुधार में फायदा | Patrika News

मप्र की वेटरनरी यूनिवर्सिटी का कमाल: भ्रूण प्रत्यारोपण से जुड़वा बछियों का जन्म, नस्ल सुधार में फायदा

मप्र की वेटरनरी यूनिवर्सिटी का कमाल: भ्रूण प्रत्यारोपण से जुड़वा बछियों का जन्म, नस्ल सुधार में फायदा

जबलपुर

Published: October 26, 2021 11:37:04 am

जबलपुर। वेटरनरी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने ‘एंब्रियो ट्रांसफर तकनीक’ के माध्यम से देशी गायों से साहीवाल नस्ल की बछियों को पैदा किया है। विश्वविद्यालय को ये उम्मीद तो थी कि जिन गायों में एंब्रियो को ट्रांसफर किया गया है उनसे बछिया ही होंगी, लेकिन जुड़वा बछियों में भी उन्हें सफलता मिली है। संभवत: मध्य भारत में इस तरह का पहला प्रयोग है। इससे गायों की नस्ल में सुधार होगा। गाय और दोनों बछिया फिलहाल पूरी तरह स्वस्थ्य हैं।

Veterinary University of MP
Veterinary University of MP

वेटरनरी विश्वविद्यालय का कमाल
‘एंब्रियो ट्रांसफर तकनीक’ के माध्यम से देशी गायों से साहीवाल नस्ल की बछियों को पैदा किया

नौ माह पहले किया था प्रत्यारोपण
वेटरनरी विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने 24 जनवरी को एंब्रियो का प्रत्यारोपण 8 गायों में किया था। एक देशी गाय में दो साहीवाल भ्रूणों का प्रत्यारोपित किया गया था। जिसमें एक गाय ने 25 अक्टूबर को जुड़वां साहीवाल बछिया को जन्म दिया। शेष 7 गाय भी ब्याने के लिए तैयार हैं।

नस्ल वृद्धि में मील का पत्थर साबित होगा प्रयोग
प्रदेश में ये पहला प्रयोग है। इस तकनीक के माध्यम से अब देसी गायों में उच्च कोटि की गुणवत्ता युक्त गायों को जन्म दिया जा सकेगा। पशुपालकों के लिए यह तकनीक अब वरदान साबित होगी। इस कार्य को डॉ. एपी सिंह और उनकी टीम डॉ. नितिन बजाज, डॉ. अभिषेक बिसे, उपसंचालक डॉ. सुनील बाजपेयी, सहायक पशु चिकित्सा शल्यज्ञ डॉ. विष्णु गुप्ता का योगदान रहा।

प्रदेश में पहली बार इस तकनीक से हमने देशी गाय में एम्बियो ट्रांसफर कर दो स्वस्थ्य बछियों को एक साथ जन्म दिया है। अच्छी दुग्ध उत्पादन करने की वाली गायों पैदा करने के साथ ही नस्ल सुधार और संवर्धन किया जा सकेगा।
- डॉ. एसपी तिवारी, कुलपति, वीयू

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

पीएम मोदी आज ब्रह्मकुमारियों के 'आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर' अभियान श्रृंखला का शुभारम्भ करेंगेओमिक्रोन वायरस के इलाज में कौन सी दवा है सही, जानिए WHO की गाइडलाइनIND vs SA: साउथ अफ्रीका ने 31 रनों से जीता पहला वनडे, ये है भारत की हार का सबसे बड़ा कारण‘बुल्ली बाई’ ऐप के बाद अब ‘क्लब हाउस’ चैट में मुस्लिम महिलाओं को बनाया निशाना, महिला आयोग ने दिल्ली पुलिस को भेजा नोटिसटोक्यो पैरालंपिक में Gold Medal लाने वाली अवनी लेखारा तक पहुंची खास XUV700, आनंद महिंद्रा ने कहा 'Thank You'Corona Alert: हल्के में ना ले तीसरी लहर... बडे कम्युनिटी स्प्रेड में कोरोना संक्रमणRAJASTHAN विधानसभा का Budget सत्र, भाजपा 'लॉ एंड आर्डर' के मुद्दे पर करेगी 'ATTACK 'Weather Forecast News Today Live Updates: उत्तर भारत में कोहरे और ठंड का कहर, दिल्ली—एनसीआर सहित कई राज्यों में बारिश का अलर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.