scriptजबलपुर को मिली एंटीबॉडी कॉकटेल इंजेक्शन की 100 डोज, एक इंजेक्शन की कीमत है 60 हजार रुपए | antibody cocktail injection available in madhya pradesh | Patrika News

जबलपुर को मिली एंटीबॉडी कॉकटेल इंजेक्शन की 100 डोज, एक इंजेक्शन की कीमत है 60 हजार रुपए

locationजबलपुरPublished: May 29, 2021 11:00:05 am

Submitted by:

Manish Gite

कोविड होने के 10 दिन के अंदर माइल्ड टूट मॉडरेट मरीज को लगाने से फायदा होने का दावा, महंगी है यह दवाई

29may1.jpg

 

जबलपुर. नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज को कोरोना मरीज के उपचार के लिए टोसीलिजुमैब से भी महंगे इंजेक्शन की एक खेप मिली है। यह कैसिरिविमैब एंड इमदेविमैब (एंटीबॉडी कॉकटेल) इंजेक्शन कोरोना के माइल्ड-मॉडरेट केस में उपयोग किया जाएगा।

 

दावा है कि कोरोना होने के 10 दिन के अंदर यह इंजेक्शन के लगाने से मरीज गम्भीर स्थिति तक नहीं पहुंचता। अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (donald trump) को यह इंजेक्शन लगाया गया था। अमेरिका से प्रदेश को एंटीबॉडी कॉकटेल इंजेक्शन की मिली एक हजार डोज में सौ मेडिकल कॉलेज भेजी गई है। एक इंजेक्शन की कीमत लगभग साठ हजार बताई जा रही है। मेडिकल कॉलेज में मरीजों को इसे नि:शुल्क लगाया जाएगा। इसकी एक डोज की कीमत करीब 60 हजार रुपए है।

 

यह भी पढ़ेंः ट्रेन के गुजरने पर बिल्डिंग गिरने का मामला, बड़े स्तर पर होगी मामले की जांच

 

 

मरीज की सहमति पर लगेंगे, रेकॉर्ड भेजा जाएगा

मेडिकल कॉलेज को एंटीबॉडी कॉकटेल इंजेक्शन (antibody cocktail injection) की पचास शीशी मिली है। एक वॉयल में 20-20 एमएल के दो डोज है। कोरोना के हल्के लक्षण वाले मरीज पर इंजेक्शन अभी बतौर ट्रॉयल लगाए जाएंगे। इसे लगाने से मरीज की सहमति निर्धारित प्रारुप में लेना होगा। इसके मरीज पर प्रभाव का आंकलन कर डॉक्टर रिपोर्ट तैयार करेंगे। इसकी बिंदुवार जानकारी सरकार को भेजना है।

 

यह भी पढ़ेंः कमलनाथ बोले- एमपी में डेढ़ लाख मौत, शिवराज बोले- मानसिक संतुलन खो बैठे

दो दवाइयों का मिश्रण है

एंटीबॉडी कॉकटेल इंजेक्शन, दो दवाइयों कैसिरिविमैब और इमदेविमैब का मिश्रण है। शहर के दो निजी अस्पतालों ने भी एंटीबॉडी कॉकटेल इंजेक्शन की कुछ डोज मंगाए। लेकिन, महंगे होने के कारण मरीज इसे लगाना नहीं चाह रहे। यह इंजेक्शन हल्के लक्षण वाले कोरोना मरीज को लगना है। मेडिकल कॉलेज में ज्यादातर गम्भीर मरीज भर्ती हैं।

 

यह भी पढ़ेंः नकली रेमडेसिविर केस : आरोपियों ने सिर्फ 5 दिन में कमा लिये थे करीब 2 करोड़ रुपये



कैसिरिविमैब एंड इमदेविमैब इंजेक्शन ( Casirivimab and Imdevimab) के 50 वॉयल आए हैं। इसे कोरोना मरीजों को लगाया जाएगा। शासन की गाइडलाइन के अनुसार मरीजों को यह लगेगा।

– डॉ. पीके कसार, अधिष्ठाता, नेताजी सुभाषचंद्र बोस मेडिकल कॉलेज

https://www.dailymotion.com/embed/video/x81inxl
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो