scriptWCR : जबलपुर को सौगात, रेल लाइन के दोहरीकरण को मिली मंजूरी | Approval of the doubling of railway line | Patrika News

WCR : जबलपुर को सौगात, रेल लाइन के दोहरीकरण को मिली मंजूरी

locationजबलपुरPublished: Jul 11, 2019 02:24:18 am

Submitted by:

reetesh pyasi

केंद्रीय बजट की पिंक बुक जारी

jabalpur railway station

रेलवे स्टेशन

जबलपुर। संसद में पांच जुलाई को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन की ओर से वर्ष 2019-20 का केंद्रीय बजट पेश किया गया। इसके बाद बुधवार को रेल मंत्रालय के द्वारा सभी क्षेत्रीय रेलों एवं उत्पादन इकाइयों को आवंटित फंड एवं नई योजनाओं के संबध में पिंक बुक जारी कर दी गई है।

ये जानकारियां हैं
इस पिंक बुक में वर्ष 2019-20 के लिए नई परियोजनाओं की स्वीकृति सहित आवंटित लागत पूंजी की जानकारी दी गई है। पश्चिम मध्य रेल में वर्ष 2019-20 के लिए रूठियाई-बाइपास लाइन (तीन किलोमीटर) के दोहरीकरण एवं गुना बाइपास लाइन (दो किलोमीटर) के दोहरीकरण को स्वीकृति दी गई है।
read also: इस सप्ताह खत्म हो जाएगा चार ट्रेनों का एक्सटेंशन, यात्रियों की बढ़ जाएगी परेशानी

इन कार्यों के लिए राशि का प्रावधान
पश्चिम मध्य रेलवे (पमरे) की नई लाइन निर्माण के लिए लागत पूंजी 164 करोड़ रुपए, दोहरी लाइन बिछाने के लिए 55 करोड़ रुपए, यातायात सुविधाओं (यार्ड के ढांचे में परिवर्तन तथा अन्य कार्य) के लिए 19 करोड़ रुपए, संगणकीकरण के लिए एक करोड़ रुपए, चल स्टॉक के लिए 12 करोड़ रुपए, पुल, सुरंग एवं पहुंच सड़क संबंधी कार्य के लिए पांच करोड़ रुपए, सिग्नल एवं दूरसंचार संबंधी कार्य के लिए एक करोड़, बिजली संबधी व अन्य कार्य के लिए पांच करोड़, मशीनरी और संयंत्र के लिए 4.42 करोड़ रुपए, कारखाने एवं उत्पादन इकाइयों के लिए 8.50 करोड़, कर्मचारी कल्याण के लिए 11.28 करोड़, यात्री सुविधाओं के लिए 41.74 करोड़, अन्य विनिदिष्ट कार्य के लिए 8.13 करोड, भंडार के लिए 1187 करोड़, निर्माण उचंत के लिए 727 करोड़ , विविध अग्रिम के लिए 108 करोड रुपए का प्रावधान किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो