scriptहथियारबंद कर्मी सम्भालेंगे हवाईअड्डे की सुरक्षा कमान | Armed personnel will handle airport security command | Patrika News

हथियारबंद कर्मी सम्भालेंगे हवाईअड्डे की सुरक्षा कमान

locationजबलपुरPublished: Sep 11, 2021 08:32:32 pm

Submitted by:

shyam bihari

dumnaजबलपुर के डुमना एयरपोर्ट पर एसआइएसएफ को जिम्मा, राज्य सरकार और विमानतल प्रबंधन के बीच बैठक में निर्णय

airoplane.jpg

Vaccinated passengers do not need RT-PCR report for domestic travel, government is considering

 

जबलपुर। डुमना एयरपोर्ट, जबलपुर की सुरक्षा और मजबूत होगी। प्रवेश द्वार से लेकर रन-वे तक हथियार बंद सुरक्षा कर्मियों का घेरा बढ़ेगा। सुरक्षा का जिम्मा स्टेट इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स (एसआइएसएफ) संभालेगी। सुरक्षा के लिए नई एजेंसी के जवानों की तैनाती पर राज्य सरकार और विमानतल प्रबंधन के बीच सहमति बन गई है। इस संबंध में एयरपोर्ट में आयोजित बैठक में कार्ययोजना को अंतिम रूप भी दे दिया गया है। दो से तीन महीने में नई एजेंसी के जवानों का डिप्लॉयमेंट एयरपोर्ट पर हो जाएगा। वर्तमान में एयरपोर्ट की सुरक्षा स्थानीय पुलिस के जवान संभाल रहे हैं।
इन तीन वजह से बढ़ाई जा रही सुरक्षा
– डुमना एयरपोर्ट संवदेनशील श्रेणी में है।
– विमान सेवाओं का विस्तार हो रहा है।
– विशिष्ट जनों की आवाजाही बढ़ रही है।
– स्थानीय पुलिस में बल कम पड़ रहा है।
तीन गुना हो जाएंगे सुरक्षा कर्मी
डुमना एयरपोर्ट की सुरक्षा में अभी दो शिफ्ट में स्थानीय पुलिस के लगभग 33 जवान तैनात हैं। देश के प्रमुख सरकारी उपक्रम, संस्थान और ऐतिहासिक इमारतों की सुरक्षा संभालने वाली केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल की तर्ज पर मप्र पुलिस की राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल भी प्रदेश के महत्वूर्ण संस्थानों की सुरक्षा संभालता है। इसके जवान कुशल प्रशिक्षित और आधुनिक हथियारों से लैस होते हैं। डुमना एयरपोर्ट में अब एसआइएसएफ के आने से सुरक्षा में तैनात जवानों की संख्या तीन गुना से ज्यादा हो जाएगी। ये एयरपोर्ट परिसर के चप्पे पर तैनात रहेंगे।
चार साल से चल रही थी कवायद
एयरपोर्ट में सुरक्षा व्यवस्थाओं को मजबूत बनाने के लिए करीब चार साल से कवायद चल रही थी। वर्ष 2016 में एसआइएसएफ तैनात करने की योजना भी बनाई गई थी। इसके लिए एयरपोर्ट परिसर में कार्यालय और जवानों के रहने के लिए आवास बनाए गए थे। ये आवास पिछले वर्ष बनकर तैयार हो गए हैं। इस बीच प्रदेश में राज्य औद्योगिक सुरक्षा बल का गठन हो गया। हाल ही में सरकार ने बातचीत के बाद एसआइएसएफ की टुकड़ी सुरक्षा में लगाने को स्वीकृति प्रदान कर दी है। इससे आने वाले दिनों में एयरपोर्ट में सुरक्षा व्यवस्था और सख्त हो जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो