scriptसेना में भर्ती के फर्जी प्रमाणपत्र बनाते थे ये जालसाज, सेटअप देख हैरान रह गए अफसर | Army recruitment with fake certificates | Patrika News

सेना में भर्ती के फर्जी प्रमाणपत्र बनाते थे ये जालसाज, सेटअप देख हैरान रह गए अफसर

locationजबलपुरPublished: May 01, 2018 10:25:14 pm

Submitted by:

Prem Pathak

रेप की जांच करने गई पुलिस तो खुला चौंकाने वाला राज

Army recruitment with fake certificates,army recruitment,Army recruitment in fake,Army recruitment latest news,Indian army,Indian Army violence,indian army news,latest news of indian army in hindi,rape in jabalpur,rapist,drug addiction,indian army strike,

Army recruitment with fake certificates

 

जबलपुर। कोल्ड ड्रिंक के साथ नशीली दवा पिलाकर युवती से दुराचार करने वाले आरोपित के दोस्त और भी बड़े जालसाज निकले। पुलिस ने घटना स्थल की जांच की मंशा से जब आरोपित के दोस्त के घर पर दबिश तो वहां आर्मी अफसर के नाम की सीलें, कई फर्जी प्रमाण पत्र और उपकरण मिले। पुलिस को आशंका है कि आरोपित शरीफ उर्फ फहीम सेना व अन्य सरकारी विभागों में भर्ती कराने के लिए अफसरों के नाम के जाली प्रमाण पत्र तैयार करता था। उससे सघन पूछताछ जारी है। फिलहाल पुलिस ने शरीफ उर्फ फहीम के खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

ये था मामला
पुलिस के अनुसार 28 अप्रैल को केंट निवासी तालिब नाम के एक युवक ने किशोरी के साथ दुराचार किया। किशोरी के अनुसार वह तालिब को पिछले दो साल से जानती है। 19 अप्रैल को किशोरी की मां घर से बाहर गई थी, इसी समय मौका पाकर तालिब उसके घर आया और वह उसे सदर गली नंबर -10 निवासी अपने दोस्त शरीफ उर्फ फहीम के घर ले गया। उसने वहां उसे कोल्डड्रिंक पिलाई। जब लड़की को होश आया तो उसकी अस्मत लुट चुकी थी। जांच में पता चला कि तालिब ने कोल्डड्रिंक में नशीली दवा पिलाकर उसके साथ दुराचार किया।

पुलिस ने दी दबिश
एसपी कुमार सौरभ ने बताया कि केंट पुलिस ने मंगलवार सुबह आरोपित के दोस्त शरीफ के घर पर दबिश दी। उसके घर में कपड़े के थैले में एनसीसी ऑफिसर, स्कूल, आर्मी अधिकारी से सम्बंधित सील मिलीं। पूछताछ में शरीफ ने बताया, वह साथी अतुल मसीह के साथ फर्जी तरीके से अंकसूची और प्रमाण पत्र तैयार करता है। मौके से १४ सील, दो पैन ड्राइव, १० फर्जी अंकसूची, तीन जन्म प्रमाण पत्र, आठ एनसीसी प्रमाण पत्र, एक खेल प्रमाण पत्र, दो मूल निवासी प्रमाण पत्र, एक रिलेशन सर्टिफिकेट, एक आधार कार्ड व वैलिड पेपर जब्त कर शरीफ को गिरफ्तार कर लिया गया। यहां से टीम ईसाई मोहल्ला गोरखपुर निवासी अतुल के घर पहुंची, तो उसके यहां से भी तीन सील, स्टाम्प पैड, फर्जी प्रमाण पत्र तैयार करने के लिए इलेक्ट्रानिक उपकरण, सीपीयू, प्रिंटर, मॉनीटर, की बोर्ड व माउस जब्त किया।

बनाते थे फर्जी प्रमाण पत्र
पुलिस ने दोनों को रिमांड पर लिया है। पूछताछ में सामने आया कि दोनों सेना की भर्ती में आने वाले दूसरे जिलों व प्रांतों के लड़कों को एनसीसी प्रमाण पत्र के साथ उनकी अंकसूची में अंक बढ़ाने और जन्मतिथि घटाकर फायदा पहुंचाते थे। वे युवाओं से रुपए लेकर उन्हें मनपसंद नम्बरों, जन्मतिथि वाली अंकसूची और प्रमाण पत्र आदि उपलब्ध कराते था। पुलिस ने आरोपितों के खिलाफ दुष्कर्म के अलावा धोखाधड़ी का भी मामला दर्ज किया है। पुलिस अधिकारियों का कहना है कि इस मामले की जांच में सेना में भर्ती से जुड़े कई चौंकाने वाले तथ्य उजागर हो सकते हैं। आरोपितों को पुलिस रिमांड पर लेकर उनसे पूछताछ की जा रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो