धान खरीदी केंद्रों में करें तिरपाल के इंतजाम

सिहोरा-मझौली के खरीदी केंद्रों का कलेक्टर छवि भारद्वाज ने किया निरीक्षण, दिए निर्देश

By: sudarshan ahirwa

Published: 18 Dec 2018, 07:00 AM IST

जबलपुर. सिहोरा. धान की सरकारी खरीदी शुरू होने में हो रही देरी और केंद्रों में व्यवस्थाओं का जायजा लेने कलेक्टर छवि भारद्वाज ने सोमवार को सिहोरा-मझौली तहसील के पांच सरकारी केंद्रों का निरीक्षण किया। कलेक्टर ने मौसम को देखते हुए धान खरीदी केंद्रों में तिरपाल के इंतजाम करने के निर्देश दिए। कलेक्टर ने साथ ही खरीदी केंद्रों में उपज की गुणवत्ता को परखा। मौके पर मौजूद केंद्र प्रभारियों को खरीदी में तेजी लाने के निर्देश दिए। रोजाना खरीदी जाने वाली उपज की ऑनलाइन फीडिंग कराए जाने के आदेश दिए। ऐसा नहीं करने वाले सम्बंधित केंद्र प्रभारियों के खिलाफ कार्रवाई की बात कही।

कलेक्टर गोसलपुर वेयर हाउसिंग कॉर्पोरेशन के ओपन कैप खरीदी केंद्र पहुंची। केंद्र में सहकारी समिति घाटसिमरिया, कछपुरा, विपणन संघ सिहोरा की खरीदी जारी थी। कलेक्टर को किसानों ने बताया कि खरीदी केंद्र 15 से 20 किलोमीटर दूर बनाए जाने से उपज लाने में परेशानी हो रही है, साथ ही बिगड़ते मौसम के कारण धान की सुरक्षा के इंतजाम नहीं हैं। कलेक्टर ने केंद्र प्रभारी राजकुमार दुबे, नारायण प्रसाद सेन, छोटे चौबे को निर्देश दिए कि खरीदी में तेजी लाएं। रोज खरीदी जाने वाली उपज का भंडारण समय पर हो, वहीं मैसेज के क्रम के आधार पर ही किसानों की उपज खरीदें। केंद्र में ग्रेडर से उपज की गुणवत्ता का सत्यापन और नमी मापक यंत्र, कचरा साफ करने की व्यवस्था करें।

किसानों से शिकायतें न मिलें
कलेक्टर ने तिरुपति वेयर हाउस स्थित प्राथमिक कृषि सहकारी समिति सिहोरा खरीदी केंद्र का निरीक्षण किया। केंद्र प्रभारी भागचंद चड़ार, गोपाल प्रसाद बर्मन, राजेंद्र साहू को निर्देश दिए कि खरीदी के दौरान किसानों की शिकायतें नहीं मिलनी चाहिए। उन्होंने किसानों से साफ धान लेकर ही केंद्र में आने की बात कही। प्राथमिक कृषि सहकारी समिति पौड़ा में किसान ने कलेक्टर को बताया कि यहां का केंद्र सिहोरा कृषि उपज उपमंडी बना दिया गया है। दस किलोमीटर दूर सिहोरा ले जाना दिक्कत भरा है। रोड खराब होने से किसान परेशान होंगे। कलेक्टर ने जिला विपणन अधिकारी रोहित बघेल को बैहर वेयर हाउस का निरीक्षण कर जांच रिपोर्ट देने के निर्देश दिए।

sudarshan ahirwa
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned