scriptलाखों की लागत से विकसित दमोहनाका चौराहे पर व्यवस्थाओं ने दम तोड़ा | Arrangements at Damohnaka developed at a cost of lakhs perished | Patrika News

लाखों की लागत से विकसित दमोहनाका चौराहे पर व्यवस्थाओं ने दम तोड़ा

locationजबलपुरPublished: Jan 27, 2020 08:50:55 pm

Submitted by:

manoj Verma

चौराहे पर ही अवैध पार्र्किंग, ऑटो-मिनी बसों का बन गया स्टैंड, लेफ्ट टर्न पर कब्जे

rotory undevolope

चौराहे पर ही अवैध पार्र्किंग, ऑटो-मिनी बसों का बन गया स्टैंड, लेफ्ट टर्न पर कब्जे

जबलपुर । दो बायपास को जोडऩे वाला दमोहनाका चौक की व्यवस्थाओं ने दम तोड़ दिया है। इसे लाखों रुपयों की लागत से विकसित किया गया था। चौराहे पर बनाया गया मेट्रो बस लाइन में निजी वाहनों की कतार लगी रहती है। लेफ्ट टर्न बनाए जाने के बाद पूरी तरह से कब्जे में है। पुलिस की मौजूदगी में यहां खुलेआम नियम तोड़े जा रहे हैं। यह हालात सिर्फ दमोहनाका के नहीं बल्कि बल्देवबाग और रानीताल चौराहे के हैं, जहां सड़क से गुजरने वाले वाहन चालक परेशान हो रहे हैं। कटंगी-पाटन बायपास सहित करौंदा बायपास को जोडऩे वाले दमोहनाका चौक के हालात बिगड़ते जा रहे हैं। इस चौराहे को विकसित करने के बाद इसकी निगरानी नहीं की जा रही है, जिससे यहां मनमाना यातायात हो गया है। चौराहे पर लगाए गए सिग्नल का पालन नहीं हो रहा है। चौराहे के एक ओर ऑटो-मिनी बस चालकों का जमघट लगा रहता है, जिससे चौराहे के एक ओर से वाहन नहीं निकाले जा सकते हैं।
मेट्रो बस लाइन पर कब्जा
यहां मेट्रो बस के लिए अलग से लाइन बनाई गई है। इस लाइन में स्टाप भी है। इस जगह पर अन्य कोई वाहन खड़े किए नहीं जा सकते हैं लेकिन यहां की हकीकत यह है कि यहां निजी बस और ऑटो चालक खड़े हो रहे हैं, इससे यहां मेट्रो बस नहीं जा सकती है। स्टाप पर अवांछित लोगों की मौजूदगी रहती है, जिससे वहां यात्री नहीं पहुंचते हैं।
लेफ्ट टर्न पर कब्जा
यहां लेफ्ट टर्न पर चाय-पान वालों ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया है। जिसकी आड़ में यहां रूट परमिट वाले ऑटो ने भी अघोषित रूप से स्टैंड बना लिया है। हालात यह है कि यहां सड़क से लेकर किनारे तक ऑटो खड़े हो रहे हैं, जिससे यहां से वाहन नहीं निकाले जा सकते हैं।
चौराहे पर अवैध पार्र्किंग
दमोहनाका चौराहे पर अवैध रूप से पार्र्किंग की जा रही है। यहां लेफ्ट टर्न से लेकर चौराहे के आसपास तक वाहन खड़े किए जा रहे हैं। इनमें सर्वाधिक दो पहिया वाहन खड़े किए जा रहे हैं, जो सड़क तक पहुंच जाते हैं। चौराहे पर यह भी हालात बन रहे हैं कि लोगों को पार्र्किंग करने में खौफ नहीं है, जहां वर्दीधारी के सामने ही वाहन पार्क किए जाते हैं।
एक नजर
आईलैंड के किनारे कब्जेमेट्रो बस स्टाप पर निजी बसें
लेफ्ट टर्न पर दो पहिया वाहनों की अवैध पार्र्किंग
सिग्नल का पालन नहीं
मुख्य सड़क तक निजी बसों का जमावड़ा
लेफ्ट टर्न पर अतिक्रमण बर्दाश्त नहीं किए जाएंगे। यातायात के साथ यहां कार्रवाई की गई थी लेकिन फिर पुराने हालात बन रहे हैं इस बार सख्त कार्रवाई कर वाहन जब्त कर लिए जाएंगे।
राकेश अयाची, उपायुक्त, नगर निगम
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो