scriptछग के पेंड्रा से लाया था तेंदुआ की खाल | Arrested with leopard skins in hindi news | Patrika News

छग के पेंड्रा से लाया था तेंदुआ की खाल

locationजबलपुरPublished: May 30, 2019 12:19:39 pm

Submitted by:

santosh singh

पूछताछ में खुलासा : छत्तीसगढ़ से जुड़े तेंदुए की खाल की तस्करी के तार, 14 हजार में तेंदुए की खाल और अंगों को लेकर आया था जबलपुर

Leopard smuggling

Leopard smuggling

जबलपुर. एसटीएफ और दिल्ली से आई डब्ल्यूसीसीबी (वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो) की संयुक्त कार्रवाई में गिरफ्तार किए गए वन्यप्राणियों के शिकार में संलिप्त अंतरराज्यीय गिरोह के गुर्गे से पूछताछ में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है। आरोपी की भूमिका सिर्फ कैरियर की थी। इसके एवज में उसे 14 हजार रुपए मिलने थे। तेंदुए की खाल और अंगों की तस्करी के तार छग के पेंड्रा से जुड़ रहे हैं। वहां के किसी बाबू खान ने खाल और अंगों वाला बैग सद्दाम हुसैन को दिया था।

तीन महीने पहले वह पेंड्रा गया था
एसटीएफ और डब्ल्यूसीसीबी के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, संत कबीर नगर (यूपी) निवासी सद्दाम हसन को इलाहाबाद निवासी शेर खान ने खाल लेने के लिए कैरियर के रूप में पेंड्रा भेजा था। तीन महीने पहले वह पेंड्रा गया था। वहां बाबू खान से उसकी बातचीत हुई थी। इसके बाद वह दो दिन पहले वहां पहुंचा। बाबू खान ने उसे रेलवे स्टेशन पर बैग दिया था, जिसे जबलपुर में किसी को देना था। इसके लिए शेरखान ने डील की थी। उसका फोन आने से पहले सद्दाम एसटीएफ के हत्थे चढ़ गया। इसी बैग से टीम ने तेंदुए की खाल, चार पंजे, मूछ व नाखून जब्त किए थे।
फंदा लगाकर मारा गया होगा
डीएफओ रवींद्र मणि त्रिपाठी ने बताया, खाल के दाहिन पैर में चोट है। इस तरह के चोट फंदा लगाकर शिकार करने पर बनते हैं। तेंदुए का शिकार फंदा लगाकर किया गया होगा। फॉरेंसिक जांच में इसकी पुष्टि होगी।
ये था मामला
पुराना खमरिया थाना भवन के पास से एसटीएफ व डब्ल्यूसीसीबी (वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो) की संयुक्त टीम ने सद्दाम हसन को दबोचा था। उसके पास से बैग के अंदर कपड़े में तेंदुए की खाल मिली। जब्त खाल की लम्बाई ५६ इंच और चौड़ाई १४ इंच है। इसके साथ ही उसका नाखून, चारो पैर, व मूंछ भी है। इसकी अनुमानित कीमत ५० लाख रुपए है। प्रकरण में डब्ल्यूसीसीबी ने वन्य प्राणी संरक्षण अधिनियम के अंतर्गत विभिन्न धाराओं में कार्रवाई की है।

ट्रेंडिंग वीडियो