scriptसावधान! आप भी करते हैं एटीएम का उपयोग तो जरूर पढ़ें ये खबर वर्ना… | atm cloning fraud cases | Patrika News

सावधान! आप भी करते हैं एटीएम का उपयोग तो जरूर पढ़ें ये खबर वर्ना…

locationजबलपुरPublished: Jan 22, 2019 11:55:33 am

Submitted by:

Lalit kostha

सावधान! आप भी करते हैं एटीएम का उपयोग तो जरूर पढ़ें ये खबर वर्ना…

atm

atm cloning fraud cases

जबलपुर. एटीएम क्लोनिंग कर खाते से 1.15 लाख की रकम निकलने के प्रकरण में ओमती पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठने लगे हैं। सेना में सूबेदार के साथ हुई इस जालसाजी का मामला दर्ज करने में ओमती पुलिस को 45 दिन लग गए। छह दिसंबर को मिली शिकायत को अब तक जांच के नाम पर पुलिस लटकाए हुए थी। शहर में इस तरह एटीएम क्लोनिंग कर रकम निकाले जाने की ये दूसरी वारदात सामने आयी है। दोनों प्रकरणों में अब तक पुलिस के हाथ खाली हैं।

news facts-

ओमती पुलिस का कारनामा-खुलासा कैसे करेंगे
जब एफआइआर दर्ज करने में ही लगा दिए 45 दिन
छह दिसंबर 2018 को सेना में सूबेदार ने दी थी सूचना
एटीएम की क्लोनिंग कर खाते से 1.15 लाख निकालने का मामला

जानकारी के अनुसार छह दिसम्बर को रिज रोड स्थित मुख्यालय मुख्य अभियंता (आर्मी) में पदस्थ सूबेदार शैलेन्द्र ने पुलिस को दी शिकायत में बताया था कि उसका खाता एसबीआइ में है। एक दिसंबर को वह शाम 5 बजे मुख्य ब्रांच स्थित एटीएम से पैसे निकालने गए थे। अंदर लाइन लगी थी, उसके आगे लगे आदमी ने खुद से पहले उसे पैसे निकालने का ऑफर दिया। कारण बताया कि उसे कई ट्रांजेक्शन करने हैं। शैलेन्द्र ने एक बार प्रोसेस किया तो पिन गलत बताया। दूसरी बार में प्रोसेस पूरा हो गया और वह पैसे लेकर घर चला गया। 2 दिसंबर की सुबह उठा तो मोबाइल में तीन कैश ट्रांजेक्शन के एसएमएस थे, जिसे चैक किया तो खाते से एक लाख 15 हजार रुपए निकल चुके थे। सर्विस सेंटर के माध्यम से एटीएम ब्लॉक कराया। बैंक से स्टेटमेंट प्राप्त किया तो पता चला कि पैसा एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर किया गया है, जिसमें दोनों एटीएम के 16 डिजिट नंबर, व्यक्तियों के नाम लिखे हैं। पूरी रकम उसके खाते से योगेंद्र कुमार व हरीराम बर्मन नाम के व्यक्ति के खाते में ट्रांसफर किए गए हैं। ओमती पुलिस ने सोमवार को धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

बीएसएनएल कर्मी के प्रकरण में भी खुलासा नहीं
ऐसी ही शिकायत गढ़ा थाने में बीते दिनों पुनीत नगर अधारताल निवासी 65 वर्षीय लक्ष्मी नारायण साहू ने दर्ज करायी थी। बीएसएनएल से रिटायर्ड साहू के खाते से जालसाजों ने 1.16 लाख रुपए एटीएम क्लोनिंग कर निकाल लिए। वे भी भी दो दिसंबर 2018 को अधारताल स्थित एटीएम से पैसे निकालने पहुंचे थे।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो