आखिर कैसे बैंक को लौटाने पड़े एटीएम क्लोनिंग से निकली रकम, पढ़े इस युवक की कहानी

ATM cloning:एसबीआई से लेकर आरबीआई तक इस युवक की जागरुकता और शिकायतों के आगे टेक दिए घुटे

जबलपुर. खून-पसीने की कमाई जालसाजों द्वारा एटीएम क्लोनिंग कर निकालने के बाद 22 वर्षीय एक युवक की जागरुकता से बैंक को लौटाना पड़ा। इसके लिए युवक ने थाने, एसपी और साइबर सेल में शिकायत की। बैंक, आरबीआई और लोक शिकायत निदेशालय में भी शिकायत दर्ज कराई। आखिरकार छह महीने बाद गुरुवार को बैंक ने उसके पैसे लौटाने का मैसेज भेजा।
पढ़ाई के साथ करता है पार्ट टाइम जॉब
जानकारी के अनुसार रांझी बड़ा पत्थर नई बस्ती निवासी आकाश निषाद पढ़ाई के साथ पार्ट टाइम जॉब भी करता है। उसने अपने खाते में 25 हजार रुपए जमा किए थे। 30 अप्रैल को वह कोचिंग में था, तभी उसके मोबाइल पर 20 हजार 500 रुपए निकाले जाने का मैसेज आया। उसने बैंक जाकर पूछा तो बताया गया कि झारखंड में एटीएम से रकम निकाली गई है। इसके बाद उसने बैंक, रांझी थाना, एसपी कार्यालय, पुलिस साइबर सेल, स्टेट साइबर पुलिस में शिकायत की। कोई राहत नहीं मिलने पर आरबीआई के नियमों का हवाला देते हुए लोक निदेशालय में शिकायत की।
इस नियम के तहत मिली राशि
आकाश के मुताबिक आरबीआई का नियम है कि खाते से उपभोक्ता की गलती के बिना रकम निकाले जाने और तीन दिन के भीतर शिकायत करने पर बैंक को पूरे पैसे लौटाने होंगे। शिकायत के बाद भी वह मेल और फोन से लगातार अपडेट लेने के साथ ही रिमाइंडर करता रहा।

man cheated 10 lakh
IMAGE CREDIT: patrika

इधर, निजी कम्पनी में 30 प्रतिशत का हिस्सेदार बना 10 लाख ठगे
विजय नगर कचनार सिटी में स्थित एक निजी कम्पनी में 30 प्रतिशत का हिस्सेदार बनाने का झांसा देकर बिहार के दो जालसाजों ने एक युवक से 10 लाख रुपए ठग लिए। दो वर्ष से न तो उसे कम्पनी में हिस्सेदार बनाया गया न ही पैसे लौटाए गए। इसके चलते उस पर 20 लाख रुपए का कर्ज हो गया है। पीडि़त युवक शुक्रवार को एसपी के पास शिकायत लेकर पहुंचा। एसपी ने जांच कराकर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।
थाने में की शिकायत, नहीं हुई कार्रवाई
एसपी को दी शिकायत में सिद्धार्थ नगर (यूपी) निवासी यूसुफ ने बताया कि वह शहर में मार्केटिंग कम्पनी में काम करता है और विजय नगर क्षेत्र में किराए से रह रहा है। उसने 15 दिसम्बर, 2017 को बिहार निवासी अपने सीनियर उपेंद्र और आनंद के प्रस्ताव पर उनकी कम्पनी में 30 प्रतिशत का पार्टनर बनने के एवज में 10 लाख रुपए दिए थे। उसने छह लाख रुपए दोस्त से और चार लाख रुपए अन्य लोगों से ब्याज पर लिया था। उसका आरोप है कि उसने विजय नगर थाने में कई बार शिकायत की, पर कार्रवाई नहीं हुई।

 

 

man cheated 1.5 lakh to shopkeeper in chennai
IMAGE CREDIT: man cheated 1.5 lakh to shopkeeper in chennai
santosh singh Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned