scriptatm fraud- मदद के बहाने एटीएम से रुपए निकाल लेता है ये शातिर अपराधी, कई लोगों का अकाउंट कर चुका है खाली | ATM fraud- withdraws money from ATM for help | Patrika News

atm fraud- मदद के बहाने एटीएम से रुपए निकाल लेता है ये शातिर अपराधी, कई लोगों का अकाउंट कर चुका है खाली

locationजबलपुरPublished: Sep 25, 2017 10:53:11 am

Submitted by:

deepankar roy

गोराबाजार पुलिस के हत्थे चढ़ा एटीएम से छेड़छाड़ करके पैसे निकालने वाला चोर

ATM fraud- withdraws money from ATM for help, rbi governor,rbi,RBI Govenor,RBI India,ATM cards hacked,ATM,ATM withdrawal restriction,demonetization,demonetization of Rs 500 Rs 1000,ATM closed,SBI ATM Branches,ATM queue,no money ATM,atm fights,atm news,ATM counters,Narendra Modi. ATM,demonetization effect,SBI ATM,ATM line,ATM Khargone fake currency,atm fraud,atm hacking,atm safety,Bank ATM,ATM withdrawl limit,atm money availability,ATM cash van,atm withdrawal,fraud from ATM,SMS alerts on ATM Frau

ATM fraud- withdraws money from ATM for help

जबलपुर। आप किसी ऐसे एटीएम में रुपए निकालने के लिए गए है जहां रुपए निकालने की दो मशीनें है, तो अलर्ट रहे। कार्ड पंच करने के बाद भी यदि ट्रांजेक्शन कम्प्लीट न हो तो तत्काल एटीएम ना छोड़े। क्योंकि शातिर चोर आजकल एटीएम की मशीन को हैंग कर रहे है। जैसे ही आम उपभोक्ता ट्रांजेक्शन इरर पर एटीएम बूथ छोड़ता है उसके फौरन बाद शातिर चोर एटीएम में दाखिल होकर संबंधित उपभोक्ता के एटीएम नंबर और पिन का उपयोग करके उसके खाते से पैसे निकाल लेते है। एटीएम से पैसे चुराने वाले एक ऐसे ही शख्स को रविवार को गोराबाजार पुलिस ने गिरफ्तार किया है। ये शातिर अपराधी एटीएम में छेड़छाड़ करके कई बैंक उपभोक्ताओं के बैंक अकाउंट खाली कर चुका है।
खड़े-खड़े निकाल लेता है सारा पैसा
पुलिस के अनुसार आरोपी बेहद शातिराना अंदाज में लोगों को चूना रहा था। वह बैंक एटीएम के अंदर एक एटीएम में छेड़छाड़ करने के बाद दूसरे एटीएम पर जाकर खड़ा हो जाता है। लेकिन इस दौरान वह जिस मशीन में छेड़छाड़ किया है उस पर ट्रंांजेक्शन कर रहे उपभोक्ता पर नजर रखता था। जब कोई व्यक्ति एटीएम में रुपए निकालने आता तो पासवर्ड डालने के बाद भी रकम नहीं निकलती थी। जब व्यक्ति परेशान होने लगता तो वह उसकी मदद करने के बहाने आता। कुछ देर वह मदद करने का नाटक करता। जब व्यक्ति एटीएम से चला जाता तो वह एटीएम में फंसी उसकी रकम लेकर रफ्ूचक्कर हो जाता।
जहां दो और उससे अधिक मशीनें उसी में वारदात
पुलिस के अनुसार गोराबाजार क्षेत्र में एक बैंक उपभोक्ता की शिकायत की थी कि वह एटीएम में पैसे निकालने के लिए गया था। लेकिन प्रक्रिया पूरी करने के बाद भी एटीएम से पैसा नहीं निकला। लेकिन जब वह घर लौटा तो उसके बैंक एसएमएस आया, जिसमें पैसा निकालने की जानकारी थी। ऐसी ही शिकायतें रेलवे स्टेशन क्षेत्र में कुछ उपभोक्ताओं ने भी की। मामले की जांच की गई तो सामने आया कि ये घटनाएं उन एटीएम में हो रही है जहां दो या उससे अधिक मशीनें है।
छतरपुर का है शातिर चोर
पुलिस के अनुसार पकड़ा गया आरोपी छतरपुर का निवासी है। आरोपी ने पिछले 6 महीने के दौरान गोराबाजार और रेलवे स्टेशन क्षेत्र में पांच लोगों के साथ धोखाधड़ी की थी। इस मामले की जांच कर रही पुलिस को एक एटीएम मशीन में फंसा रह गया एटीएम कार्ड मिला था। पुलिस ने जब उस एटीएम कार्ड की डिटेल निकलवाई तो उसमें एक मोबाइल नंबर मिल गया। इस मोबाइल नंबर को टे्रस करके पुलिस की टीम ने आरोपी को गिरफ्तार कर लिया। गिरफ्तार किए गए आरोपी का नाम फिलहाल गुप्त रखा गया है। आरोपित से पुलिस पूछताछ कर रही है। उसके नेटवर्क को खंगाला जा रहा है। एटीएम फ्रॉड के कई अन्य मामलों में आरोपित से सुराग मिलने की संभावना है।

ट्रेंडिंग वीडियो