scriptएटीएम में विस्फोट कर की गई प्रदेश की पहली चोरी से जुड़ा वीडियो कर देगा दंग | ATM robbed of 6.80 lakhs by blast in jabalpur | Patrika News

एटीएम में विस्फोट कर की गई प्रदेश की पहली चोरी से जुड़ा वीडियो कर देगा दंग

locationजबलपुरPublished: Jun 07, 2019 12:55:48 am

Submitted by:

santosh singh

पाटन के नुनसर स्थित बैंक ऑफ महाराष्ट्र के एटीएम को बनाया गया निशाना, धमाके से एटीएम उड़ाने में माहिर हैं यूपी-राजस्थान-हरियाणा के गिरोह, पुलिस लेगी वहां से भी इनपुट, ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकों और एटीएम की सुरक्षा पर गंभीर सवाल

विस्फोट के बाद चोरों से बच गए नोट

विस्फोट के बाद चोरों से बच गए नोट

जबलपुर। एटीएम में चोरी का एक अनोखा मामला सामने आया है। पाटन थानांतर्गत नुनसर स्थित बैंक ऑफ महाराष्ट्र के एटीएम को बुधवार देर रात चोर विस्फोट से उड़ाने के बाद 6.83 लाख रुपए समेट ले गए। एटीएम में 9.91 लाख रुपए थे। विस्फोट इतना जबरदस्त था कि 100 मीटर तक एटीएम के टुकड़े बिखर गए। शटर और कांच के दरवाजे टुकड़ों में तब्दील हो गए। इसके लिए खनन में इस्तेमाल होने वाले विस्फोटक का प्रयोग किया गया है।
सीसीटीवी में कैद हुए आरोपी
एएसपी ग्रामीण रायसिंह नरवरिया ने बताया कि घटना रात 1.28 बजे की है। एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे के रिकॉर्ड में बाइक सवार दो नकाबपोश युवक नजर आए हैं। घटना की जानकारी मिलने पर पुलिस और फारेंसिक, डॉग स्क्वॉड व फिंगर प्रिंट मौके पर पहुंची। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पुलिस आरोपियों कर रही है। मामले में विस्फोटक अधिनियम, एटीएम में तोडफ़ोड़ और चोरी का प्रकरण दर्ज कर जांच की जा रही है।

नुनसर स्थित घटनास्थल पर जमा लोग
IMAGE CREDIT: patrika

आधी रात विस्फोट से दहला नुनसर इलाका
नकाबपोश एटीएम लुटेरों के जबरदस्त विस्फोट से बीती रात पाटन का नुनसर इलाका दहल गया। रिहाइशी क्षेत्र के पास सडक़ किनारे स्थित बैंक ऑफ महाराष्ट्र के एटीएम में धमाके आवाज सुनकर लोग वहां पहुंचे तब तक लुटेरे रकम समेटकर भाग चुके थे।


मौके पर जांच करती पुलिस और बैंक कर्मी
IMAGE CREDIT: patrika

प्रोफेशनल गैंग की करतूत का अंदेशा
सीसीटीवी फुटेज में दो नकाबपोश बाइक पर नजर आए हैं। पुलिस स्थानीय प्रोफेशनल गैंग साहित तामाम पहलुओं की जांच में जुट गई है। घटना को एक जून की रात खरगोन मगरखेड़ी के एटीएम में हुई वारदात से जोडकऱ भी देखा जा रहा है। पुलिस के मुताबिक ऐसी घटनाएं अब तक यूपी, राजस्थान और हरियाणा में ज्यादा सामने आई हैं। तीनों जगहों से इनपुट लिया जा रहा है। सनसनीखेज घटना से ग्रामीण क्षेत्रों के बैंकों और एटीएम की सुरक्षा व्यवस्था पर एक बार फिर सवाल खड़े हो गए हैं।

बैंक के बाहर लगे सीसीटीवी की ओर इशारा करते हुए बैंक कर्मी
IMAGE CREDIT: patrika

निजी एजेंसी एफएसएस करती है एटीएम संचालित
पुलिस ने बताया, नुनसर में एटीएम का संचालन निजी एजेंसी एफएसएस कर रही है। यहां गार्ड की तैनाती नहीं थी। एजेंसी के एरिया मैनेजर जबलपुर के कचनार सिटी, विजय नगर निवासी देवेश नथानी ने बताया कि बुधवार को ईद की वजह से बैंक बंद था, लेकिन एटीएम खुला था। गुरुवार को बैंक के आइटी मैनेजर अतुल रंजन ने फोन से घटना की जानकारी दी। एटीएम आइडी में रखी 6.83 लाख रुपए गायब हैं। एटीएम में कुल 9.91 लाख रुपए थे।

एटीएम के पाट्र्स सडक़ तक बिखरा मिले
IMAGE CREDIT: patrika
आधे घंटे में वारदात
एटीएम के सीसीटीवी कैमरे में कैद दोनों बाइक सवार नकाबपोशों ने आधे घंटे में विस्फोटक कर चोरी को अंजाम दिया और भाग गए। उन्होंने एटीएम के सीसीटीवी कैमरे पर स्प्रे भी किया था, जिससे उनकी तस्वीर धुंधली आए। दोनों की उम्र 35 से 40 के बीच बताई गई है।
फारेंसिक टीम जांच करती हुई
IMAGE CREDIT: patrika

विस्फोटक में बैटरी का इस्तेमाल
नुनसर स्थितबिल्डिंग में बैंक ऑफ महाराष्ट्र की शाखा और एटीएम है। यह कस्बे के आखिरी छोर पर है। पीछे खेत हैं। फॉरेंसिक टीम को मौके पर एक बैटरी मिली है। विस्फोट में इस बैटरी का इस्तेमाल करने की आशंका है। फॉरेंसिक एक्सपर्ट ने विस्फोटक का सैम्पल जब्त किया है।

विस्फोट के बाद एटीएम के उड़े परखच्चे
IMAGE CREDIT: patrika

खरगोन पुलिस से मांगी जानकारी
जबलपुर पुलिस ने खरगोन पुलिस से वहां एक जून की रात एबी रोड स्थित मगरखेड़ी स्थित बैंक ऑफ इंडिया के एटीएम में हुए विस्फोट, सीसीटीवी कैमरे में कैद आरोपियों के फुटेज और अब तक की जांच में मिले तथ्यों का ब्योरा मांगा है। ताकि, पता चले कि दोनों वारदातों में कोई कनेक्शन है या नहीं?
गैस कटर से होती थी एटीएम में चोरी
एटीएम में चोरी के लिए चोर अभी तक गैस कटर का उपयोग करते थे। शहपुरा स्थित बैंक में हुई 80 लाख रुपए की चोरी में गैस कटर का इस्तेमाल किया गया था।

 

एटीएम के पाट्र्स सडक़ तक बिखरा मिले
IMAGE CREDIT: patrika

अधिकतर एटीएम में सुरक्षा के इंतजाम नहीं
जिलेभर में विभिन्न बैंकों के 400 एटीएम हैं। इनमें से 95 में ही सुरक्षा के इंतजाम हैं। इसमें से भी कुछ में ही रात में गार्ड होते हैं, तो कुछ में दिन में। चोरी से पहले चोर रैकी कर ऐसे एटीएम को चिह्नित करते हैं, जहां सुरक्षा के इंतजाम नहीं हो और आसपास आबादी न हो।
फैक्ट-
जिले में एटीएम
250 एसबीआइ के
150 अन्य बैंकों के
95 एटीएम में ही गार्ड हैं

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो