scriptएटीएम ठगी करने वाला गिरफ्तार | ATM thief arrested | Patrika News

एटीएम ठगी करने वाला गिरफ्तार

locationजबलपुरPublished: Apr 04, 2019 03:02:36 pm

Submitted by:

santosh singh

राज्य सायबर पुलिस जबलपुर ने ओटीपी पूछकर लोगो के बैंक खातो से रूपये ठगने वाले गिरोह के सदस्य को वर्धमान पश्चिम बंगाल से किया गिरफ्तार

एटीएम फ़्रॉड का आरोपी पकड़ा गया

एटीएम फ़्रॉड का आरोपी पकड़ा गया

जबलपुर। राज्य सायबर पुलिस जबलपुर ने ओटीपी पूछकर लोगो के बैंक खातो से रूपये ठगने वाले गिरोह के सदस्य को वर्धमान पश्चिम बंगाल से गिरफ्तार किया।

news fact-

-फरियादी को रिजर्व बैंक का अधिकारी बनकर उसके पुराने मैगनेटिक स्ट्रिप एटीएम कार्ड बंद होने एवं नया चिप बेस्ड एटीएम कार्ड जारी करने के नाम पर लिया झांसे में।
-आरोपीयों द्वारा धोखाधडी पूर्वक ओटीपी पूछकर फरियादी के अकाउंट से एसबीआई बडी वाॅलेट में रूपये डालकर विभिन्न खातों के माध्यम से रूपये आहरित किये गये।

-आरोपीयों द्वारा आम लोगों को झांसे में लेकर उनका बैंक एकाउण्ट एवं उनके नाम से सिम प्राप्त कर ठगी को अंजाम देते है।
-यह अंतर्राज्यीय गिरोह दिल्ली एनसीआर, झारखंड, पश्च्मि बंगाल,नार्थ ईस्ट तक फैला हुआ है।

-आरोपी से पूछताछ के आधार पर राज्य सायबर पुलिस जबलपुर की टीम गिरोह के अन्य सदस्यों की गिरफ्तारी हेतु नार्थ ईस्ट रवाना की जा रही है।
मदन महल के पीड़ित को लगाई थी चपत-

पुलिस अधीक्षक राज्य सायबर पुलिस जोन जबलपुर, अंकित शुक्ला ने बताया कि मदन महल जबलपुर निवासी आवेदक ने लिखित शिकायत आवेदन प्रस्तुत किया कि अज्ञात व्यक्ति द्वारा फरियादी को रिजर्व बैंक का अधिकारी बनकर उसके पुराने मैगनेटिक स्ट्रिप एटीएम कार्ड बंद होने एवं नया चिप बेस्ड एटीएम कार्ड जारी करने के नाम पर लिया झांसे में लेकर ओटीपी पूछकर आवेदक के खाते से 32000 रूपये धोखाधडी पूर्वक आहरित कर लिये गये।
आईटी एक्ट का प्रकरण दर्ज कर मामला लिया था जांच में-

राज्य सायबर पुलिस जबलपुर ने आवेदक की शिकायत को गंभीरता से लेते हुये त्वरित कार्यवाही की जाकर अपराध क्र0 132/18 धारा 419,420,भादवि,66डी आईटी का प्रकरण दर्ज किया गया एवं आवेदक के धोखाधडी पूर्वक आहरित किये गये रूपये फ्रीज करवाये गये। प्रकरण में किये गये फ्राॅड आनलाईन ट्राजेक्शन की जानकारी बैंक एवं अन्य सर्विस प्रोवाईडर्स से प्राप्त की गयी तो पाया गया कि कैलाश बाउरी आ0 मदन बाउरी उम्र 35 सााल नि0 ग्राम चरणपुर गांव मिजाबेर थाना बाराबानी जिला बर्धमान, पश्चिम बंगाल अपने गिरोह के अन्य सदस्यों के साथ मिलकर इस प्रकार की धोखाधडी को अंजाम दे रहा हैं।
मामले की विवेचना एवं आरोपी की गिरफ्तारी हेतु निरीक्षक विपिन ताम्रकार, उप निरीक्षक पंकज साहू, आर0 आलौक चैबे, आर0 अमित गुप्ता, की टीम वर्धमान रवाना हुई और आरोपी की पतासाजी कर आरोपी को गिरफ्तार कर राज्य सायबर जबलपुर पहुंची।
पूछताछ में हुआ खुलासा-

आरोपी को विधीवत् हिरासत में लेकर कडी पूछताछ की गई आरोपी ने पूछताछ में बताया कि उसका गिरोह विभिन्न राज्यों में फैला हुआ है जहां उसके एजेण्ट लोगों को लालच देकर उनके एटीएम कार्ड ले लेतें हैं । गिरोह के दूसरे सदस्य फर्जी आईडी के सिम कार्डो का प्रयोग करके लोगों को अपने झांसे में लेकर विभिन्न अकाउंट्स में पैसे डलवा लेते है। और अन्य व्यक्तियों के एटीएम के माध्यम से देश के किसी भी हिस्से से पैसे आहरित कर लेते हैं। प्रकरण की तकनीकि विवेचना एवं संकलित साक्ष्यों एवं आरोपी के कथन के आधार पर प्रकरण में संलिप्त अन्य आरोपी की तलाश में विभिन्न नार्थ ईस्ट राज्यों को रवाना की जा रही है।
आरोपी की विस्तृत जानकारी-

(1) कैलाश बाउरी आ0 मदन बाउरी उम्र 35 सााल नि0 ग्राम चरणपुर गांव मिजाबेर थाना बाराबानी जिला प. बर्धमान, प. बंगाल। उक्त प्रकरण में तकनीकि विवेचना एवं गिरफ्तारी में निरीक्षक विपिन ताम्रकार, उप निरीक्षक पंकज साहू, आर0 आलौक चौबे, आर0 अमित गुप्ता, म0आर0 क्रांति पटैल की महत्वपूर्ण भूमिका रही।

ट्रेंडिंग वीडियो