नवरात्रि पर होगा खुद के घर का सपना पूरा, यहां हुई हैं सैकड़ों एडवांस बुकिंग

नवरात्रि पर होगा खुद के घर का सपना पूरा, यहां हुई हैं सैकड़ों एडवांस बुकिंग

 

By: Lalit kostha

Published: 06 Oct 2021, 11:38 AM IST

जबलपुर। नवरात्रि त्योहार के साथ बाजार में रौनक बढ़ जाएगी। रियल इस्टेट भी इसके लिए पूरी तरह तैयार है। शहर में ऐसे कई छोटे और बड़े हाउसिंग प्रोजेक्ट हैं, जहां सभी प्रकार के मकान और फ्लैट बिक्री के लिए तैयार हैं। ऐसे मकानों की मांग ज्यादा है जिनका निर्माण लगभग पूरा हो चुका है। निजी बिल्डर्स के 25 सौ से तीन हजार ऐसी यूनिट हैं जो कि निर्माणाधीन हैं। इनमें करीब 8 सौ ऐसी हैं जो कि लगभग पूर्ण रूप से तैयार हैं। यानी ग्राहक उन्हें खरीदकर गृहप्रवेश भी कर सकता है।

रियल इस्टेट में तेजी : रेरा से स्वीकृत प्रोजेक्ट की ज्यादा पूछ-परख
नवरात्रि के शुभ मुहूर्त का इंतजार आशियाने का सपना होगा साकार

कोरोना काल में रियल इस्टेट और ऑटोमोबाइल क्षेत्र ऐसे थे, जिनके कारोबार पर ज्यादा असर नहीं हुआ। इसलिए उनकी बिक्री बरकरार है। रियल इस्टेट क्षेत्र को लेकर हाल में एक रिपोर्ट भी आई है। जिसमें कहा गया कि अगस्त और सितंबर माह में मकानों की बिक्री में 90 फीसदी से ज्यादा वृद्धि दर्ज की गई है। अभी ऐसे हाउसिंग प्रोजेक्ट की पूछपरख और खरीदी ज्यादा हो रही है, जो कि रेरा सहित शासन के तमाम नियम शर्तों के अनुरूप तैयार किए गए हैं।

 

इन सुविधाओं पर जोर
रेरा से स्वीकृति, शांत वातावरण, पानी की पर्याप्त व्यवस्था, धार्मिक स्थल का निर्माण, पक्की सडक़ें, सुरक्षित परिसर, बच्चों के खेलने का मैदान, 24 घंटे बिजली की आपूर्ति, सुंदर उद्यान, क्लब, औसत कीमत आदि।

रजिस्ट्री कार्यालय के स्लॉट बुक
मकानों में सिंग्लेक्स और ड्यूपलेक्स के अलावा फ्लैट की मांग भी ज्यादा है। मध्यम वर्ग प्लॉट से लेकर खुद मकान तैयार कराने में भी आगे है। नवरात्रि पर प्लॉट की बिक्री भी खूब होने की उम्मीद कारोबारी जता रहे हैं। इसलिए मकानों के साथ ही सुव्यवस्थित प्लाटिंग भी बिल्डर्स के द्वारा की जा रही है। जिले में करीब 200 बिल्डर्स को रेरा से अप्रूवल मिल चुका है। इस बीच रजिस्ट्री कार्यालय में नवरात्रि के पहले दिन के लिए अभी से स्लॉट बुक कराए जा रहे हैं। शुभ मुहूर्त के लिए मकान और प्लॉट की रजिस्ट्री लोग कराना चाहते हैं। मंगलवार को भी कार्यालय में भीड़ रही।

कहते हैं बिल्डर्स
अफोर्डेबल हाउस की मांग में इजाफा हुआ है। अच्छी इंक्वायरी भी हो रही है। अभी कई चीजें ग्राहक के पक्ष में हैं। उम्मीद है कि नवरात्रि पर कारोबार पहले से बेहतर होगा।
- दीपक अग्रवाल, सचिव क्रेडाई जबलपुर

ग्राहक सुव्यवस्थित टाउनशिप चाहता है। ऐसी परियोजनाओं में बुकिंग ज्यादा हो रही है। इसी तरह प्लॉट खरीदकर मकान तैयार करने का चलन पहले से ज्यादा बढ़ा है।
- निमिष अग्रवाल, बिल्डर

Show More
Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned