scriptऑटो की धमाचौकड़ी पर अब रूट सिस्टम से लगेगी लगाम, लोगों को मिलेगी राहत | Auto row de-dow will now Rein root system | Patrika News

ऑटो की धमाचौकड़ी पर अब रूट सिस्टम से लगेगी लगाम, लोगों को मिलेगी राहत

locationजबलपुरPublished: Sep 28, 2018 04:26:12 pm

Submitted by:

amaresh singh

सप्ताह भर में शहर के 40 रूट हो जाएंगे चिन्हित

cheapest call taxi in madhya pradesh

cheapest call taxi in madhya pradesh

जबलपुर । शहर की ट्रैफिक व्यवस्था और ऑटो की धमाचौकड़ी पर लगाम लगाने के लिए हाईकोर्ट की फटकार का असर दिखने लगा है। पहले चरण में चिह्नित 15 चौराहों पर काम शुरू कर दिया गया है। वहीं ऑटो की धमाचौकड़ी पर लगाम लगाने के रूट सिस्टम पर अमल किया जाएगा। शहर में अभी वैध और अवैध तरीके से 12 हजार से अधिक ऑटो संचालित हैं। जबकि परिवहन विभाग द्वारा महज 9130 ऑटो को ही सिटी परमिट जारी किया गया है। इसमें भी कई डीजल ऑटो 15 साल पुराने हैं। महज 2843 ऑटो ही फिटनेस में पास हैं।


जानकारी के अनुसार ट्रैफिक, आरटीओ, नगर निगम की संयुक्त टीम ने पहले चरण में 15 चौराहों को व्यवस्थित करने का निर्णय लिया है। इसमें तीन पत्ती पर डिवाइडर बनाना शुरू कर दिया गया है। मालवीय चौक से नौदराब्रिज जाने वाले लेफ्ट टर्न पर ऑटो का लेन बनाया गया है। यहां पर आइटीएमएस (इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम) का काम भी शुरू कर दिया गया है। वहीं ब्लूम चौक पर शास्त्रीब्रिज के बगल में आने वाले रास्ते को बंद कर दिया गया है। अब यहां से पैदल या दो पहिया वाहन ही निकल पाएंगे। छोटी लाइन फाटक पर भी चारों तरफ ऑटो लेन बनाना शुरू कर दिया गया है।


अब तक ये काम हुआ

घंटाघर में कलेक्ट्रेट और तीन पत्ती मार्ग, मालगोदाम, मोटरमित्रा पेट्रोल पम्प के पास भंवरताल और ब्लूम चौक, छोटी लाइन फाटक पर मेडिकल और ग्वारीघाट मार्ग पर, मदनमहल चौक पर मेडिकल और छोटीलाइन जाने वाले मार्ग पर, रांझी में दर्शन तिराहा, माढ़ोताल में कटंगी व पाटन रोड पर, दीनदयाल चौक और अधारताल तिराहे पर ऑटो लेन स्टॉपर लगाए हैं।


कलर और रूट नम्बर के अलावा जब्त होंगे ऑटो
शहर में 40 रूट निर्धारित होने के बाद सिटी परमिट वाले ऑटो को ही संचालन की अनुमति मिलेगी। परिवहन विभाग के आंकलन के मुताबिक फिटनेस में छह हजार के लगभग ऑटो ही मानक पूरा कर पाएंगे। इन ऑटो को ही लॉटरी सिस्टम में शामिल होने का मौका मिलेगा। बिना रूट और कलर वाले ऑटो को शहर से बाहर कर दिया जाएगा। आरटीओ संतोष पाल ने बताया कि ट्रैफिक के साथ 40 रूट चिह्नित करने के लिए सर्वे सोमवार से शुरू किया जाएगा। सप्ताह भर में इसे सूत्रीकरण करा कर गजट में नोटिफिकेशन कराया जाएगा।


आइएसबीटी में भी खुलेगा प्री-पेड बूथ

रेलवे स्टेशन की तर्ज पर आइएसबीटी में भी प्री-पेड बूथ खोला जाएगा। यहां भी यात्री बूथ से ऑटो की बुकिंग करा पाएंगे। बुकिंग भी रूट वाले ऑटो के अनुसार ही होगा।


ये काम शेष
शास्त्रीब्रिज में दो लेफ्ट टर्न
मदनमहल में मेडिकल से मदनमहल स्टेशन मार्ग पर लेफ्ट टर्न
घमापुर चौक पर गुप्ता होटल के सामने लेफ्ट टर्न खोलना
माढ़ोताल की तरफ का जेंट्री गेट हटाना।
माढ़ोताल में रोड डिवाइडर बनाने के साथ ऑटो लेन बनाना।
दमोहनाका से दीनदयाल जाने वाले मार्ग पर लेफ्ट टर्न का निर्माण

ट्रेंडिंग वीडियो