script

इस शहर में यूनिक नम्बर से होगी ऑटो की पहचान

locationजबलपुरPublished: May 19, 2019 10:23:31 pm

Submitted by:

praveen chaturvedi

मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नम्बर छह के बाहर प्री-पेड बूथ पर एसपी निमिष अग्रवाल ने यूनिक नम्बर लगाने की शुरुआत की। इस पहल से ऑटो में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा को पुख्ता करने में पुलिस और ट्रैफिक पुलिस को मदद मिलेगी।

auto

auto

जबलपुर। शहर में संचालित हर ऑटो का एक यूनिक नम्बर होगा। ऑटो रजिस्ट्रेशन के अलावा इस यूनिक नम्बर से भी इसकी पहचान हो सकेगी। यूनिक नम्बर के आधार पर शहर में लगे आइटीएमएस में ऑटो से सम्बंधित पूरा ब्योरा अपलोड किया जाएगा। मुख्य रेलवे स्टेशन के प्लेटफॉर्म नम्बर छह के बाहर प्री-पेड बूथ पर एसपी निमिष अग्रवाल ने यूनिक नम्बर लगाने की शुरुआत की। इस पहल से ऑटो में सफर करने वाले यात्रियों की सुरक्षा को पुख्ता करने में पुलिस और ट्रैफिक पुलिस को मदद मिलेगी।
एसपी अग्रवाल ने बताया कि हर ऑटो का अपना यूनिक नम्बर होगा। हर ऑटो के दोनों साइड और छत पर ये यूनिक नम्बर का स्टीकर चस्पा किया जाएगा। वाटरप्रूफ वाले इन यूनिक नम्बर का पूरा ब्योरा ट्रैफिक थाने में ऑनलाइन और मैन्युअल रेकॉर्ड रहेगा। इससे शहर में रूट और बिना रजिस्ट्रेशन संचालित ऑटो को भी चिन्हित करने में मदद मिलेगी। इन ऑटो का शहर के विभिन्न चौराहों पर लगे आइटीएमएस सिस्टम से भी नजर रखी जाएगी।
अभी 4000 ऑटो में ही रूट और कलर कोडिंग
ट्रैफिक एएसपी अमृत मीणा ने बताया कि शहर में 5500 ऑटो को ही परमिट जारी किया गया है। इसमें से 4000 ऑटो में ही कलर कोडिंग व रूट का निर्धारण हो सकता है। लगभग करीब 350 ऑटो प्रीपेड बूथ से सम्बद्ध हैं। जबकि 1500 ऑटो बिना रूट निर्धारण के अवैध तरीके से संचालित हो रहे हैं।
होगी कार्रवाई
ट्रैफिक एएसपी के अनुसार, अपूर्ण दस्तावेजों की वजह से रूट निर्धारण नहीं कराने वाले ऑटो भी शहर में चोरी-छिपे चलाए जा रहे हैं। ऐसे ऑटो जब्त कर न्यायालय में चालानी कार्रवाई की जाएगी।
ये होगा फायदा
– शहर में अवैध संचालित ऑटो चिन्हित किए जा सकेंगे
– किसी ऑटो में कोई वारदात होने पर तुरंत पता लगाने में आसानी होगी
– यात्रियों को यूनिक नम्बर याद करने में आसानी होगी
– आइटीएमएस के माध्यम से तुरंत पता चल जाएगा कि अमुक ऑटो किस चौराहे से निकला है
– चोरी या सामान छूटने पर ऑटो को खोजने में मदद मिलेगी
– रूट के अनुसार ऑटो का संचालन सुनिश्चित कराया जा सकेगा
यूनिक नम्बर के लिए ये दस्तावेज जरूरी
लाइसेंस, रजिस्टे्रशेन नम्बर, फिटनेस, परमिट, वाहन स्वामी का नाम, पता, मोबाइल नम्बर, चालक का ब्योरा।

ट्रेंडिंग वीडियो