scriptAverage voting in the wards of mayor candidates | महापौर उम्मीदवारों के वार्ड में औसत मतदान, माननीयों के वार्डों में भी नहीं दिखा उत्साह | Patrika News

महापौर उम्मीदवारों के वार्ड में औसत मतदान, माननीयों के वार्डों में भी नहीं दिखा उत्साह

नगर निगम चुनाव: दिनभर चलता रहा वोट को लेकर जोड़-घटाना

 

जबलपुर

Published: July 08, 2022 06:57:54 pm

जबलपुर। नगर निगम चुनाव में मतदाताओं की बेरुखी साफ नजर आई। सभी 79 वार्डों का मतदान प्रतिशत 60 रहा है। लेकिन, अलग-अलग वार्डों की बात करें तो ज्यादातर में इतना भी मतदान नहीं हुआ। महापौर पद के उम्मीदवारों के वार्ड़ों में औसत संख्या में मतदान हुआ। बाकी माननीयों ने जिस वार्ड से मतदान किया, वहां भी िस्थति ठीक नहीं रही। महापौर और पार्षद प्रत्याशियों के पदों के लिए बुधवार को मतदान हुआ। पंचायत चुनाव में मतदाताओं का उत्साह देखते बन रहा था। दोनों चरणों में लगभग 80 प्रतिशत करीब वोटिंग हुई थी। लेकिन निगम चुनाव में वैसा नहीं हुआ। बड़ी बात यह है कि पार्टी के दिग्गज नेताओं के वार्डों में भी मतदाताओं का उत्साह नजर नहीं आया।

election
election

भाजपा उम्मीदवार डॉ. जितेंद जामदार ने सुभद्रा कुमारी चौहान वार्ड से मतदान किया। यहां करीब 60.94 प्रतिशत मतदान हुआ। कांग्रेस प्रत्याशी जगत बहादुर सिंह अन्नू ने नरसिंह वार्ड में मतदान किया। उनके वार्ड में 60.25 प्रतिशत मतदान हुआ, जो मतदान प्रतिशत के बराबर था।

केंद्रीय राज्यमंत्री और दमोह सांसद प्रहलाद पटेल शहीद गुलाब सिंह वार्ड से मतदान करते हैं। उनके वार्ड में 49 प्रतिशत मतदान हुआ। सांसद राकेश सिंह और केंट विधायक अशोक रोहाणी सुभाषचंद्र बैनर्जी वार्ड से मतदान करते हैं। उनके वार्ड में मतदान करीब 45.87 प्रतिशत रहा। सांसद सुमित्रा वाल्मीकि ने आम्बेडकर वार्ड से मतदान किया। वहां मतदान का प्रतिशत 57.65 था। सांसद विवेक तन्खा स्वामी दयानंद सरस्वती वार्ड से मतदान करते हैं। वहां लगभग 54.96 मतदान ह़ुआ। पश्चिम विधायक तरुण भनोत के वार्ड बनारसीदास में मतदान प्रतिशत 57.16 था। पूर्व क्षेत्र विधायक लखन घनघोरिया के जवाहरगंज वार्ड में 58.81 प्रतिशत वोटिंग हुई। उत्तर विधानसभा के विधायक विनय सक्सेना जवाहर लाल नेहरू वार्ड से मतदान करते हैं। उस वार्ड में 40.64 फीसदी मतदान हो सका।

कहां कितनी वोटिंग

प्रत्याशी- डॉ जितेंद्र जामदार

वार्ड- सुभद्रा कुमारी चौहान

मतदान प्रतिशत-60.94

प्रत्याशी- जगत बहादुर सिंह अन्नू

वार्ड- नरसिंह वार्ड

मतदान प्रतिशत-60.25

सांसद- राकेश सिंह

वार्ड- सुभाषचंद्र बैनर्जी

मतदान प्रतिशत-45.87

कम मतदान का कारणयह पॉश इलाका है। वोटर आसानी से निकलता नहीं। जनप्रतिनिधियों की सीधी सक्रियता भी एक कारण है ।

केंद्रीय मंत्री- प्रहलाद पटेल

वार्ड-शहीद गुलाब सिंह

मतदान प्रतिशत- 49.12

कम मतदान का कारण

इस वार्ड का बड़ा इलाका पॉश है। कई परिवारों के सदस्य बाहर हैं। वरिष्ठ जनप्रतिनिधियों की वार्ड स्तर पर सीधा जुड़ाव नहीं रह पाता है।

सांसद- विवेक तन्खा

वार्ड- स्वामी दयानंद सरस्वती

मतदान प्रतिशत- 54.96कम मतदान का कारण

इस वार्ड में व्यापारिक क्षेत्रफल ज्यादा है। रहवासी इलाका भी बिखरा हुआ है। कई वोटर्स के नाम की पर्चियां घरों तक नहीं पहुंचने से वे मतदान नहीं कर पाए।

सांसद- सुमित्रा वाल्मीकि

वार्ड- डॉ. भीमराव आम्बेडकर

मतदान प्रतिशत-57.65

कम मतदान का कारण

यहां हमेंशा अच्छा मतदान होता रहा है। लेकिन, इस बार कम संख्या में मतदाता आए। कार्यकर्ता फील्ड पर थे। लेकिन, वरिष्ठों की सक्रियता कम दिखी।

विधायक- अशोक रोहाणी

वार्ड- सुभाषचंद्र बैनर्जी

मतदान प्रतिशत-45.87

कम मतदान का कारणपूर्व में सक्रिय कार्यकर्ताओं की सक्रियता कम रही। वीआइपी इलाका है। ज्यादातर चुनाव की व्यवस्था में रहे।

विधायक- तरुण भनोत

वार्ड- पंडित बनारसी दास भनोत

मतदान प्रतिशत- 57.16

कम मतदान का कारण

विधायक- लखन घनघोरिया

वार्ड- जवाहरगंज

मतदान प्रतिशत- 58.81कम मतदान का कारण

विधायक- विनय सक्सेना

वार्ड- पंडित जवाहरलाल नेहरू

मतदान प्रतिशत-40.64

निगम चुनाव पांच सबसे कम मतदान वाले केंद्र

वार्ड--मतदान केंद्र संख्या--प्रतिशत75 1125 9.22

54 801 11.6662 904 23.37

54 797 24.7354 795 25.5

पांच सबसे ज्याद मतदान वाले केंद्र

वार्ड--मतदान केंद्र संख्या--प्रतिशत

71 1055 89.6671 1058 87.93

50 724 87.3371 1059 86.17

75 1124 85.52

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

BJP के नए संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति का गठन, गडकरी व शिवराज की छुट्टी, देखिए कौन-कौन नेता शामिलकिडनैंपिग के आरोपी हैं बिहार के कानून मंत्री कार्तिकेय सिंह, सरेंडर वाले दिन ही ली शपथ, नीतीश बोले-मुझे जानकारी नहींदिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने लॉन्च किया ‘मेक इंडिया नंबर-1’ कैंपेन, पूछा - आजादी के 75 वर्ष बाद भी हम बाकी देशों से पीछे क्यों?सुप्रीम कोर्ट ने 'रेवड़ी कल्चर' के खिलाफ सभी पक्षों से मांगे सुझाव, 22 अगस्त तक दिया वक्तशिवमोगा तनाव पर कर्नाटक BJP नेता केएस ईश्वरप्पा का विवादित बयान- मुस्लिम यहां शांति से रहे या पाकिस्तान चले जाएंMumbai News: मुंबई में डेंगू, मलेरिया और Swine Flu का तांडव जारी, 7 महीने के भीतर स्वाइन फ्लू से 43 लोगों की मौतICC ने जारी किया '2023-27 FTP' का पूरा कार्यक्रम, देखिए टीम इंडिया का पूरा शेड्यूलकेरल कोर्टः यौन उत्पीड़न की शिकायत पहली नजर में नहीं टिकेगी, जब महिला ने 'यौन उत्तेजक' पोशाक पहनी हो
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.