कोरोना ने रिश्तों में बना दी दूरी, अब तो पड़ोसियों से भी ऑनलाइन सम्पर्क

जबलपुर में आई जागरुकता, बना रहे सोशल डिसटेंसिंग

By: shyam bihari

Published: 18 Apr 2020, 07:20 PM IST

जबलपुर। कोरोना संक्रमण के बढ़ते खतरे के बीच सामाजिक ताने-बाने में भी बड़ा बदलाव आ गया है। जबलपुर शहर में आठ कंटेन्मेंट क्षेत्र बनाए गए हैं। यहां तीन किमी के दायरे में आवाजाही पर रोक है। ऐसी स्थिति में यहां के रहवासियों की ओर से भी विशेष सावधानियां बरती जा रही हैं। लोग अब पड़ोसियों सहित कॉलोनियों में रह रहे अपने निकट संबन्धियों से भी फोन पर वाट्सएप के माध्यम से जुड़ रहे हैं। लोगों का कहना है कि सुरक्षा की बात अपने हाथ होगी तभी हम कोरोना से जंग जीतेंगे।

करमेता निवासी रागिनी के अनुसार बच्चों को वे घर से बाहर खेलने नहीं जाने देती है। पड़ोसियों से भी ऑन लाइन चैटिंग और फोन से ही बात कर रही हैं। सुहागी निवासी सारिका शर्मा के अनुसार जब से क्षेत्र में एक पॉजिटिव केस सामने आया उसके बाद से वे घर से बाहर नहीं निकलीं। दीक्षितपुरा निवासी संदीप जैन के अनुसार वे अब केवल अपने परिचितों से सोशल मीडिय़ा व फोन के माध्यम से ही संपर्क कर रहे हैं। परिवार के सुख-दुख की जानकारी भी ऑनलाइन ली जा रही है।
ऑनलाइन कर रहे पढ़ाई
स्कूलों में अवकााश होने के कारण पढ़ाई भी अब ऑनलाइन केंद्रित हो गई है। पढ़ाई के लिए वाटसअप, यू टयूब जैसे सोशल प्लेटफार्म का सहारा अभिभावक ले रहे हैं। घरों से निकलना बंद हो जाने के कारण सोशल चैटिंग एप, इंटरटेनमेंट एप का भी सहारा लिया जा रहा है। घरों में बच्चों के अलावा बड़े भी ऐप के माध्यम से एक दूसरे से जुड़े हैं।
पुलिस कर्मी हर चुनौती के लिए रहें तैयार
जबलपुर में आईजी जोन भगवत सिंह चौहान ने पुलिसकर्मियों का हौसला बढ़ाया। कहा कि अब तक पुलिस कर्मियों ने लॉकडाउन में जिस मुस्तैदी से अपनी जिम्मेदारी निभाई। मानवीय चेहरा दिखाया। उसे आगे भी बनाए रखें। आईजी चौहान ने सभी पुलिस कर्मियों को स्वयं की सुरक्षा के लिए लगातार सेनेटाइजर का प्रयोग करने, अनिवार्य रूप से मास्क पहनने और सुरक्षा के अन्य निर्देशों का पालन करने की अपील की। साथ ही अपने परिवार के लोगों को भी जागरुक करने की अपील की।

shyam bihari Desk
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned