बीएड करने वालों के लिए खुशखबरी, इन बड़े कॉलेजों में आज मिल रहा एडमिशन

बीएड करने वालों के लिए खुशखबरी, इन बड़े कॉलेजों में आज मिल रहा एडमिशन

Lalit Kumar Kosta | Publish: Sep, 11 2018 11:14:20 AM (IST) Jabalpur, Madhya Pradesh, India

बीएड करने वालों के लिए खुशखबरी, इन बड़े कॉलेजों में आज मिल रहा एडमिशन

जबलपुर। बीएड करने वाले छात्रों के लिए अंमित दौर की प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। प्रतिभागी छात्र छात्राएं जहां प्रवेश चाह रहे हैं या जिन कॉलेजों में सीटें अभी खाली हैं उन्हें भरने की प्रक्रिया पूरी की जा रही है। लेकिन कई परेशानियों के कारण छात्र छात्राएं भटकने पर मजबूर हो रहे हैं। वहीं सीटों के आवंटन को लेकर कॉलेज प्रबंधन भी अपने अपने स्तर पर छात्र छात्राओं को प्रवेश लेने के लिए कह रहे हैं। हालांकि पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन ही होगी, फिर भी प्रयास जारी हैं।

news facts- आखिरी राउंड में पहुंच रहे छात्र
बीएड में प्रवेश के लिए अंतिम दौर, फिर भी छात्र परेशान

बैचलर ऑफ एजुकेशन एवं मास्टर ऑफ एजुकेशन में प्रवेश के लिए अंतिम दौर की काउंसलिंग प्रक्रिया सोमवार से शुरू हो गई है। यह 14 सितम्बर तक चलेगी। उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन काउंसलिंग कराई गई थी। वेरिफिकेशन के बाद पात्र अभ्यार्थियों को चिन्हित किए गए कॉलेजों की सीटों का आवंटन किया गया। कॉलेज लेवल काउंसलिंग के दौरान अब ऐसे कॉलेजों को मौका दिया जा रहा है, जहां पूर्व के चरणों के बाद भी सीटें पूरी तरह नहीं भरी गई हैं। कॉलेज लेवल काउंसलिंग शुरू होने से बड़ी संख्या में छात्र हेल्प लाइन सेंटर पहुंच रहे हैं। आवेदन के आधार पर ऐसे खाली कॉलेजों में सीटों को शिफ्ट किया गया है। बीएड कॉलेजों में करीब 70 फीसदी सीटें अब तक भर चुकी हैं।

एलॉटमेंट के बाद भी कॉलेज नहीं
भले ही उच्च शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन प्रक्रिया के बेहतर होने का दावा किया जा रहा हो, लेकिन कई ऐसे भी छात्र हैं जिनका अभी तक एलाटमेंट में नाम नहीं आ सका है। एक छात्रा ने अपना मोबाइल नम्बर एडिट कराया। ऑनलाइन प्रक्रिया की गई। इस प्रक्रिया के बाद उसे नहीं बताया गया कि उसे दोबारा दस्तावेजों का वेरिफिकेशन कराना होगा। जब कॉलेज एलाटमेंट की सूची जारी हुई तो उसका नाम ही गायब हो गया। एमपी ऑनलाइन में शिकायत करने के बाद भी कोई सुनवाई नहीं हो रही।

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned