scriptफंड की कमी और ग्रामीणों की रुचि न लेने से टारगेट में पिछड़ी जनपद पंचायतें | Backward panchayats in target due to lack of funds and not taking inte | Patrika News
जबलपुर

फंड की कमी और ग्रामीणों की रुचि न लेने से टारगेट में पिछड़ी जनपद पंचायतें

15 दिन में कैसे पूरा होगा पीएम आवास का लक्ष्य : वर्ष 2019-20 में सिहोरा-मझौली में पूरे हुए मात्र 611 आवास

जबलपुरMar 14, 2020 / 07:03 pm

sudarshan ahirwa

government House

government House

जबलपुर. सिहोरा. ग्रामीण क्षेत्रों में गरीब परिवारों को पक्की छत के नीचे एक सुविधा घर, बिजली और साफ पानी के साथ जिंदगी जीने का मौका प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार देने में जुटी है, लेकिन अधिकारी योजना में पलीता लगाने से बाज नहीं आ रहे हैं। अनेक बार पीएम आवास के आंकड़ों को लेकर जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों के बीच बहस भी हुई। नतीजा यह हुआ कि पीएम आवास के टारगेट में सिहोरा और मझौली तहसील पिछड़ गई हैं। स्थिति यह है कि वित्तीय वर्ष समाप्त होने में सिर्फ 15 दिन का समय शेष बचा है और अभी दोनों जनपद पंचायतों में 611 पीएम आवास पूरे हो सकें हैं।

2019-20 वित्तीय वर्ष समाप्त होने में सिर्फ सप्ताह से थोड़ा ही समय बचा है, लेकिन जनपद पंचायतों में प्रधानमंत्री आवास के लक्ष्य के आधे में भी काम पूरा नहीं हो सका है। पीएम आवास के लक्ष्य को पूरा नहीं करने का सबसे बड़ा कारण फंड की कमी और ग्रामीणों के रुचि नहीं लेने की बात सामने आ रही है। लेकिन, इसके बावजूद अधिकारियों की यह जिम्मेदारी थी कि वह लक्ष्य को पूरा कराने में कर्मचारियों को लगा देते। अधिकतर मामलों में देखने को मिला है कि पीएम आवास क्षेत्र के कर्मचारी रुचि नहीं ले रहे हैं, इसी का परिणाम है कि इस वित्तीय वर्ष में पीएम आवास योजना का लक्ष्य पूरा होना असंभव लग रहा है।

दोनों जनपदों में 18त्न पूरा हुआ काम
प्रधानमंत्री आवास योजना के लक्ष्य की बात की जाए तो जनपद पंचायत सिहोरा और जनपद पंचायत मझौली में 10 मार्च की स्थिति में 18त्न ही पीएम आवास तैयार हो पाए हैं। 82त्न पीएम आवास 15 दिन में कैसे तैयार होकर लक्ष्य की पूर्ति होगी यह कहना दूर की कौड़ी होगी।

यह रही निकायों में स्थिति
निकाय-लक्ष्य-पूर्ण-अधूरे
जनपद पंचायत सिहोरा-1348-187-1161
जनपद पंचायत-18 82-424-1458

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लक्ष्य की पूर्ति में लापरवाही तो हुई है। जिसके चलते हम टारगेट में बहुत पीछे हैं। प्रयास रहेगा कि अधिकतम अधूरे पड़े पीएम आवास को समय पर पूरा किया जाए।
यजुवेंद्र कोरी, सीईओ, जनपद पंचायत, सिहोरा

Home / Jabalpur / फंड की कमी और ग्रामीणों की रुचि न लेने से टारगेट में पिछड़ी जनपद पंचायतें

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो