scriptsmartphones : ऑफिस में कर्मचारियों के एंड्राइड फोन लाने पर रोक, इस विभाग ने जारी किया फरमान | Ban on the use of android phones in office COD issued order | Patrika News

smartphones : ऑफिस में कर्मचारियों के एंड्राइड फोन लाने पर रोक, इस विभाग ने जारी किया फरमान

locationजबलपुरPublished: Nov 08, 2017 07:44:35 pm

Submitted by:

deepankar roy

ड्यूटी के समय कामकाज छोड़कर मोबाइल फोन और सोशल साइट्स पर कर्मचारियों के व्यस्त रहने के कारण निर्णय

Ban on the use of android phones in office COD issued order,smartphones,built-in sensors in smartphones,best smartphones in india,google smartphones,Large Battery smartphones,smartphones under 8000,smartphones under 20000,android phones,Triple sim android phones,android phones under 5000,central ordnance depot,central ordnance Depot jabalpur,Central Ordnance Depot,Central ordnance depot recruitment 2017,job in Central Ordnance Depot,OFK jabalpur,jabalpur ofk,VFJ jabalpur,jabalpur GCF,GCF jabalpur,GCF,Gun Carriage Factory (GCF) Jabalpur,indian army use VFJ vehicles,Armys powerful bombs turned weak in OFK jabalpur,army rescues,

Ban on the use of android phones in office COD issued order

जबलपुर। केंद्र सरकार के एक महकमे के कर्मचारी अब अपने साथ एंड्राइड फोन ऑफिस लेकर नहीं जा सकेंगे। ऑफिस में कर्मचारियों के स्मार्ट और एंड्राइड फोन के उपयोग पर पाबंदी लगा दी गई है। विभाग को लगातार शिकायत मिली रही थी कि अधिकांश कर्मचारी ऑफिस में कामकाज के वक्त पर अपने एंड्राइड फोन और सोशल साइट्स पर व्यस्त रहते है। इससे कामकाज प्रभावित होता है। इसके चलते विभाग ने विधिवत आदेश जारी करके कर्मचारियों को ऑफिस में एंड्राइड फोन साथ न लेने के नसीहत दी गई है। विभाग के एंड्राइड फोन पर रोक के निर्णय से बाकी सरकारी महकमों में हड़कंप मच गया है।
सामान्य की-पैड फोन को छूट
सेंट्रल ऑर्डनेंस डिपो (सीओडी) ने कार्यालय में सिर्फ एंड्राइड और स्मार्ट फोन के उपयोग पर रोक लगाई है। इस आदेश में स्पष्ट किया गया है कि कर्मचारी सामान्य की-पैड अपने साथ ऑफिस लेकर आ सकेंगे। ये रियायत केवल उन पुराने सामान्य की-पैड फोन पर होगी जिनमें इंटरनेट और सोशल साइट्स जैसे फीचर नहीं है।
गेट पर जांच शुरू
सीओडी ने एंड्राइड फोन पर रोक संबंधी निर्देश सुरक्षा विभाग को भी तामील कर दिए है। सुरक्षा अधिकारियों को आदेश की सख्ती से पालना के लिए निर्देशित किया गया है। इसके बाद सीओडी के प्रवेश द्वार पर कर्मचारियों की जांच तेज हो गई है। एंड्राइड फोन लेकर किसी भी कर्मचारी को अंदर प्रवेश नहीं दिया जा रहा है। स्मार्ट फोन दोबारा साथ न लाने की चेतावनी देकर उन्हें गेट पर ही जमा करा लिया जा रहा है।
विरोध के उठने लगे स्वर
सीओडी प्रशासन के आदेश के बाद कर्मचारियों ने दबी जुबान में विरोध भी शुरू कर दिया है। श्रमिक नेताओं का कहना है कि एंड्रायड फोन प्रतिबंधित किए जाने से उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। लेकिन कोई भी नियम एक विभाग में एक जैसे स्वरुप में लागू किया जाए। श्रमिक नेताओं का आरोप है कि इस आदेश की आड़ में सिर्फ कर्मचारियों को निशाना बनाया जा रहा है। अधिकारियों को इस आदेश के दायरे से बाहर रखकर पक्षपात किया जा रहा है।
आर्मी हेडक्वार्टर से आया निर्देश
सुरक्षा संस्थान में एंड्राइड फोन का उपयोग प्रतिबंधित किए जाने के मामले में आर्मी हेडक्वार्टर से निर्देश प्राप्त होने की बात कही जा रही है। सूत्रों के अनुसार सुरक्षा कारणों के चलते संस्थान में एंड्राइड फोन के उपयोग को लेकर सख्ती बरती जा रही है। सुरक्षा संस्थानों की गोपनीयता और सुरक्षा के चलते आदेश सख्ती से लागू करने के लिए कहा गया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो