scriptBank loan fraud:फर्जी तरीके से दूसरे के नामों पर बैंक लोन का फर्जीवाड़ा | Bank loan fraud in the names of others by fake means | Patrika News
जबलपुर

Bank loan fraud:फर्जी तरीके से दूसरे के नामों पर बैंक लोन का फर्जीवाड़ा

फर्जी तरीके से दूसरे के नामों पर लोन पास कराकर लाखों की ठगी, पीडि़तों ने एसपी से की शिकायत, अलग-अलग कारण बता पास कराया लोन

जबलपुरFeb 27, 2020 / 11:59 am

santosh singh

Bank loan fraud

Bank loan fraud

जबलपुर. बैंक से लोन दिलाने का झांसा देकर एक जालसाज ने कई लोगों को लाखों की चपत लगाई। एक महिला ने 5.60 लाख रुपए की ठगी मामले में एसपी की जनसुनवाई में पहुंच कर शिकायत दी। बताया कि उसके जैसे कई लोगों को जालसाज ने लाखों की चपत लगाई है।
5.60 लाख रुपए का लोन निकाल लिया
घंटाघर निवासी नूरी शबनम ने बताया कि वर्ष 2018 में उसके एक परिचित ने कहा कि तुम पढ़ी लिखी हो, बैंक से सब्सिडी वाला लोन दिलवा देता हूं कोई रोजगार कर लो। पहचान सम्बंधी दस्तावेज लेकर वह चला गया। कुछ दिन बाद बताया कि लोन नहीं मिल पाएगा। वह लोन की जानकारी लेने सम्बंधित बैंक पहुंची, तो वहां भी बताया गया कि लोन नहीं मिल पाएगा। बाद में पता चला कि उसके नाम पर 5.60 लाख रुपए का लोन जारी कर दिया गया है।
30 हजार देकर 1.40 लाख का लोन निकाल लिया
इसी तरह टैगोर वार्ड फूटाताल निवासी अख्तरी बानो ने भी जालसाज के खिलाफ 1.40 लाख रुपए इसी तरह का लोन स्वीकृत कराकर हड़प लेने की शिकायत दी। बताया कि उसे भी लोन दिलाने का झांसा देकर दस्तावेज लिए और 30 हजार रुपए देकर चला गया। उसने गलगला टोरिया निवासी निखत खान को बेटी की पढ़ाई के लिए 10 हजार रुपए दिलवाने का झांसा देकर दो लाख रुपए का लोन कराकर सारी रकम हड़प लिया। उसने परिवार के करीबी मोहम्मद नियाज खान को भी नहीं बख्शा। उसे दो लाख रुपए लोन दिलवाने का झांसा देकर दस्तावेज ले गया और छह लाख का लोन निकाल कर स्वयं हड़प कर गया। बैंक से रिकवरी का नोटिस आया तब इसका खुलासा हुआ।
कोचिंग के प्रचार-प्रसार का झांसा देकर डेढ़ लाख की ठगी
साउथ सिविल लाइन निवासी डॉ. गजेंद्र सिंह पहाडिय़ा ने बताया कि उनके कोचिंग संस्थान को राष्ट्र स्तर तक पहुंचाने के लिए प्रचार-प्रसार का ऑनलाइन अनुबंध कर महाराष्ट्र के ठगों ने डेढ़ लाख रुपये हड़प लिये। जालसाजों ने देश भर में 100 स्थानों पर सेमिनार कराने और लोगों को जुटाने का ठेका लिया था, लेकिन ऐसा कुछ नहीं किया।
12 लाख लोन दिलाने का झांसा देकर 30 हजार की ठगी
सिद्धबाबा हनुमानताल निवासी मोहित पांडे ने शिकायत कर बताया कि वह खुद का व्यवसाय करता है। इसे बढ़ाने के लिए उसे 12 लाख रुपए की जरूरत है। इसके लिए उसने बैंक के एजेंट से सम्पर्क किया। उसने 30 हजार रुपए कमीशन लिए और कहा कि एक सप्ताह में रकम दिलवा देगा। चार माह होने के बाद भी लोन नहीं दिलवा पाया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो