script1 माह मतपेटियों की निगरानी, 17 फरवरी से 2 माह तक गिनती | BAR ELECTION : counting continue till two months than declare result | Patrika News

1 माह मतपेटियों की निगरानी, 17 फरवरी से 2 माह तक गिनती

locationजबलपुरPublished: Jan 19, 2020 12:58:04 am

Submitted by:

shivmangal singh

स्टेट बार काउंसिल चुनाव की मतगणना प्रक्रिया

District Bar Association...तो 21 से अधिवक्ता करेंगे आंदोलन

Bar Association

जबलपुर. राज्य के वकीलों की नियामक संस्था स्टेट बार काउंसिल के चुनाव के लिए 17 जनवरी को हुए मतदान के बाद प्रदेश के विभिन्न हिस्सों से मतपेटियां मुख्यालय जबलपुर लाई जाने लगी हैं। शनिवार शाम तक 23 जिलों से मतपेटियां लाकर स्ट्रॉंन्ग रूम में रख दी गईं। इनकी एक माह तक निगरानी की जाएगी। 17 फरवरी से मतगणना शुरू होगी, जो दो माह तक चलेगी।
अल्फाबेटिकल ऑर्डर में खुलेंगी पेटियां- सचिव प्रशांत दुबे ने बताया कि रिपोलिंग आदि कराने के लिए नियमों के तहत मतदान के एक माह तक मतपेटियों को नहीं खोला जाता। 17 फरवरी से आरंभ होने वाली मतगणना में जिलों की मतपेटियां अल्फाबेटिकल ऑर्डर में खोली जाएंगी।
मतपेटियों को रखने के लिए काउंसिल के विश्राम कक्षों को स्ट्रॉंन्ग रूम का रूप दिया गया है। इन कक्षों में पुलिस की पर्याप्त व्यवस्था की गई है। सभी स्ट्रॉन्ग रूम के बाहर व अंदर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जा रही है। मतगणना का सीधा प्रसारण काउंसिल मुख्यालय के सामने बड़े एलईडी स्क्रीन के जरिए किया जाएगा। इस बार काउंसिल के चुनाव हाइटेक तरीके से हो रहे हैं। मतगणना के पहले एक-एक मतपत्र को स्कैन कर संरक्षित किया जाएगा।
महाधिवक्ता ने किया सुरक्षा का निरीक्षण- शनिवार को स्टेट बार काउंसिल के पदेन अध्यक्ष महाधिवक्ता शशांक शेखर ने स्ट्रॉन्ग रूम व काउंसिल परिसर का सुरक्षा के लिहाज से निरीक्षण किया। सचिव प्रशांत दुबे उनके साथ थे।
वैध वोटों की होगी गिनती- मतगणना की पद्धति के तहत केवल वैध वोटों को ही गिना जाएगा। जिस बैलेट पेपर में सभी 25 वरीयताओं वाले प्रत्याशियों में से एक भी प्रत्याशी सदस्य नहंी चुना जाएगा, उसका वोट अवैध माना जाएगा। ऐसे वोटों को बाद में निरस्त कर दिया जाएगा।
इन जिलों की पेटियां आईं- अनूपपुर, राजगढ़, बालाघाट, सिवनी, दमोह, कटनी, मंडला, डिंडोरी, छिंदवाड़ा, नरसिंहपुर, भोपाल, होशंगाबाद, रायसेन, भिंड, ग्वालियर, मुरैना, सागर, छतरपुर, सतना, सीधी, रीवा, शहडोल, जबलपुर।
ऐसे होगा सदस्यों का चयन
प्रथम वरीयता के निर्धारित कट ऑफ से अधिक वोट पाने वाले प्रत्याशी स्ववमेव चयनित हो जाएंगे। कटऑफ से कम प्रथम वरीयता के वोट पाने वाले अंतिम क्रमांक से एक-एक कर विलोपित होते जाएंगे। विलोपित होने वाले प्रत्याशियों के प्रथम वरीयता के वोट उसके पूर्व के क्रमांक वाले प्रत्याशी को स्थानांतरित कर दिए जाएंगे। प्रथम वरीयता का कट ऑफ वोट पाने के बाद उसके द्वितीय, तृतीय, चतुर्थ के क्रम में सभी पच्चीस वरीयता के वोट निश्चित प्रतिशत के साथ गिने जाएंगे।
अलग-अलग पेटियों की क्षमता
बड़ी पेटी 1500 वोट
मझोल पेटी 1000 वोट
छोटी पेटी 500 वोट
जिला अदालत जबलपुर मतदान केंद्र में दोबारा मतदान कराने के लिए मंगलवार को फैसला लिया जाएगा। इसी दिन रिपोलिंग की तारीख का ऐलान कर दिया जाएगा। मतगणना के लिए सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद कर दी गई हैं।
शशांक शेखर, महाधिवक्ता

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो