scriptबारदाना आते ही खत्म, फिर तौल बंद | bardana over, the weighing of wheat stoped | Patrika News

बारदाना आते ही खत्म, फिर तौल बंद

locationजबलपुरPublished: May 19, 2019 01:29:31 am

Submitted by:

sudarshan ahirwa

गांधीग्राम सोसायटी का मामला : किसान परेशान

bardana over, the weighing of wheat stoped

bardana over, the weighing of wheat stoped

जबलपुर. गाधीग्राम खरीदी केंद्र में समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीदी की जा रही है, लेकिन बारदाना की समस्या के चलते यहां एक सप्ताह से गेहूं की तुलाई बंद है। हालांकि शुक्रवार को बारदाने की 64 गठानें आईं, लेकिन यह आते ही खत्म हो गईं। अब फिर से केंद्र में बारदाने का संकट खड़ा हो गया। बारदाना नहीं होने से गेहूं की तुलाई नहीं हो पा रही है। किसानों का कहना है कि गेहूं खरीदी की अंतिम तिथि 25 मई है। बारदानों की समस्या इसी प्रकार चलती रही तो वे अपनी उपज खरीदी केंद्र में नही बेच पाएंगे।

गांव-गांव घूम रहे व्यापारी
उधर गांधीग्राम गेहूं खरीदी केंद्र में बारदाने की समस्या की जानकारी का ढिंढोरा गांधीग्राम के व्यापारी गांव-गांव जाकर पीट रहे हैंं और किसानों से ओन-पौने दामों में गेहूं खरीदकर चांदी काट रहे हैं। किसान भी सोच रहा है कि कौन बार-बार केंद्र जाकर बारदाने का पता करे। इस कारण किसान भी व्यापारियो को मजबूरी में सस्ते में गेहूं दे रहा है।

गांधीग्राम के आसपास के अनेक ग्रामों में कूड़ा-कंजई के रास्ते गेहूं खरीदी करने वाले व्यापारियों के भारवाहक वाहन रवाना हो जाते है। कई किसान जो कि व्यापारी भी हैं ने गेंहूं का स्टॉक करके रख लिया है। व्यवस्थाओं में कमी के चलते किसानों को नुकसान भी हो रहा है।

यह है स्थिति
केंद्र में पंजीकृत किसान-1000
कुल खरीदी 50,000 क्विंटल
परिवहन 20,000 क्विंटल
परिवहन शेष 30,000 क्विंटल

तिरपाल नहीं, साड़ी बिछाकर रख रहे गेहूं
किसानों ने बताया गया कि खरीदी केंद्र में विक्रय के लिए लाए हुए गेहूं को रखने के लिए तिरपाल की व्यवस्था उन्हें खुद करनी पड़ती है। कई किसान त्रिपाल न होने की स्थिति में घर से साडिय़ां लाकर उन्हें बिछाकर उसमें गेहूं खाली करते हैं और तुलाई कराते हैं। बताया जाता है कि इस केंद्र में लगभग 915 किसानों का पंजीयन है। बारदाने की कमी के कारण खरीदी नहीं हो रही है। खरीदी केंद्रों पर पड़े गेहूं का परिवहन धीमा हो रहा है। इस कारण किसानों के उनकी उपज का दाम भी नहीं मिल पा रहा है।

ट्रेंडिंग वीडियो