scriptबरगी बांध लबालब, फुल लोड के साथ 24 घंटे चल रहीं बिजली यूनिट | bargi dam jabapur-Power generation | Patrika News

बरगी बांध लबालब, फुल लोड के साथ 24 घंटे चल रहीं बिजली यूनिट

locationजबलपुरPublished: Sep 23, 2021 07:31:56 pm

Submitted by:

reetesh pyasi

90 मेगावॉट पहुंचा उत्पादन, एक माह पहले 60 मेगावॉट के आसपास था उत्पादन
 

bargi_dam_jabalpur.jpg

bargi dam

जबलपुर । बरगी बांध पानी से लबालब हो गया है। बिजली की यूनिट भी अब पूरी क्षमता के साथ शुरू हो गई है। अभी तक कुछ घंटे ही यूनिटं चलाई जा रही थी। इससे बिजली उत्पादन 50 से 60 मेगावाट के अंदर था। अब बरगी बांध में 422 मीटर तक जलस्तर पहुंच जाने के कारण बिजली यूनिटों को फुल लोड के साथ संचालित किया जा रहा है। बरगी डेम में बिजली उत्पादन के लिए दो यूनिट लगी हैं। दोनों ही यूनिटों को शुरू कर दिया गया है। यह यूनिट अब 24 घंटे संचालित की जा रही हैं। इनसे करीब 90 मेगावाट बिजली का उत्पादन फिलहाल हो रहा है। एक माह पहले तक यह उत्पादन 60 मेगावाट के आसपास था।

इधर, भादों भी सूखा बीता, 31 दिन में सिर्फ 6.05 इंच बारिश
जल्दी दस्तक देकर जेठ में अच्छी बौछार करके लौटे मानसूनी बादल दोबारा वह गति नहीं पकड़ सके। आषाढ़ में रुक-रुक कर कुछ बरसे काले बादलों पूरे श्रावण में मास में झड़ी के लिए तरसा दिया। भादों में भी बारिश वाले बादल मेहरबान नहीं हुए। भादो में 31 दिनों में महज 6.05 इंच (153.6 मिमी) बारिश हुई। अब इस साल मानूसनी बारिश का कोटा पूरा होने की उम्मीद भी कम हो गई है। वर्षा पिछले साल से भी काफी पिछड़ गई है।
नए सिस्टम से उम्मीद
शहर में सामान्य से कम बारिश होने से तापमान भी प्रभावित है। भादों के माह के समाप्ति के करीब पहुंचने के साथ धीरे-धीरे नीचे लुढकऩे वाला पारा बार-बार उछलकर ऊपर आ रहा है। झमाझम बारिश और झड़़ी नहीं लगने से मौसम में नमी नहीं आ पा रही है। बारिश बंद होते ही उमस-गर्मी महसूस होने लगती है। राहत की बात ये है कि जल्दी आने वाले मानसून की इस बार विदाई देर से होगी। अभी दो नए सिस्टम बनने की संभावना है। इससे अच्छी बारिश की खेप मिलने पर सावन भादों में अधूरा बारिश के कोटे का कुछ भाग अश्विन माह के शुरुआती दिनों में पूरा हो सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो