बारिश का कहर, यहां खतरनाक हुई नदी पूरी तहसील को बना लिया बंधक - देखें वीडियो

खतरनाक हुई नदी

By: Lalit kostha

Updated: 24 Jul 2018, 09:52 AM IST

जबलपुर। लगातर हो रही बारिश से नदी और नाले उफनाने से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया गया है। मझौली में कटाव पुल डूबने से कटंगी-मझौली मार्ग बंद हो गया। जिसके चलते जबेरा, दमोह, सिंग्रामपुर, से संपर्क टूट गया। बम्होरी गांव सुहार नदी के जोर मारने से बम्होरी पुल के ऊपर से पानी गुजरने के कारण आधा दर्जन गांवों का मझौली और बम्होरीबंद से संपर्क टूट गया है। कई गांवों में सडक़ों पर घुटनों तक भारी भर गया जिसके कारण आवागमन पूरी तरह ठप्प हो गया। पिछले 24 घंटे में तहसील में 30.6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

news fact-

कार नदी उफान पर, मझौली-कटंगी मार्ग बंद
सुहार और हिरन नदी उफनाई, बम्होरी पुल डूबा,
आधा दर्जन ग्रामों का मझौली- बहोरीबंद से संपर्क टूटा,
24 घंटे में पौन सवा इंंच बाािरिश से ग्रामीण क्षेत्रों में जनजीवन अस्त-वयस्त


रविवार रात से और रिमझिम बारिश का असर ग्रामीण क्षेत्रों सोमवार को देखने मिला। नदी-नालों के ऊफान मारने से पुल और पुलिया डूब गए। रानीताल गांव में कार नदी पर बना कटाव पुल डूबने से मझौली -कटंगी मार्ग पूरी तरह बंद हो गया। लगातार हो रही बारिश के चलते लगातार पुल में पानी बढ़ रहा है। एहतियातन पुल पर पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। बम्होरी गांव में सुहार नदी पुल डूबने से करीब आधा दर्जन गांवों का संपर्क पूरी तरह मझौली और बहोरीबंद से कट गया है।

सडक़ों में घुटनों से ऊपर पानी : बम्होरी पुल डूबने से बहोरीबंद, अमोदा, हथियागढ़, इमलीगढ़, रूपनाथ, दुहतरा, दुहतरी, तागबिहर, दौरा का मझौली मुख्य मार्ग से संपर्क टूट गया है। बारिश के कारण कच्ची सडक़ें पानी डूब गई हैं। दौरा गांव में सडक़ों पर घुटनों के ऊपर सडक़ पर पानी भर गया। ऐसे में ग्रामीणों को मझौली जाने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।
हिरन नदी उफानाई, मझौली बायपास, स्कूलों में भरा पानी : बारिश के चलते हिरन नदी का जलस्तर अचालक बढ़़ गया है। घाटसिमरिया हिरन नदी पुल पर पानी हिलोरे मार रहा है। एहतियात के तौर पर भारी वाहनों को बायपास से निकाला जा रहा है। बारिश के चलते मझौली मिस्पा मिशन रोड में करीब दो से तीन फुट पान भर गया। खितौला के लालचंद्र उमा विद्यालय में नाले का पानी कूल प्रांगण में भरने से छात्र पूरे दिन परेशान रहे।
बारिश का आंकड़ा 20 पहुंचा : तहसील में पिछले 24 घंटे में 30 ०.6 मिलीमीटर (लगभग सवा इंच) बारिश दर्ज की गई। इस वर्ष अभी तक कुल बारिश का आंकड़ा 497.8मिलीमीटर (19 इंच) पहुंच गया। तहसील कार्यालय से हासिल जानकारी के अनुसार पिछले वर्ष आज के दिन तक 441.4 मिलीमीटर (16 इंच) बारिश हुई थी।

Lalit kostha Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned