be careful, हादसे बता के नहीं आते, हेलमेट जरूर लगाएं

be careful, हालिया आंकड़ों के मुताबिक जबलपुर जिले में हर महीने 30 से 32 लोग हादसों के चलते जान गवां रहे हैं। इनमें से 18 से 25 प्रतिशत के लगभग बाइक सवार होते हैं। यह बात भी सामने आई है कि बाइक सवारों में 80 प्रतिशत मौतें सिर में चोट के चलते हुईं।

जबलपुर। सड़क हादसे बता के नहीं आते। लेकिन, इनसे बचने के उपाय वाहन चालक कुछ हद तक कर सकते हैं। खासकर दोपहिया वाहन चालकों के लिए हेलमेट की अनिवार्यता इसीलिए पूरे देश में है। मप्र के भी कुछ शहरों में हेलमेट लगाना लोगों की आदत में शामिल हुआ है। लेकिन, ज्यादातर शहरों में अभी भी 'समस्याÓ के रूप में देखा जा रहा है। मतलब, हेलमेट से गर्दन में दर्द होता है। पीछे वाले वाहन नजर नहीं आते। हॉर्न सुनाई नहीं देता। सड़कें खराब हैं। इस तरह के तर्क जबलपुर शहर में तो ज्यादातर लोग देते नजर आ जाते हैं।
आंकड़े गवाही दे रहे हैं कि जबलपुर में महज एक प्रतिशत लोग ही हेलमेट को सुरक्षा के लिहाज से जरूरी मानते हैं। बाकी 10 से 15 प्रतिशत लोग चालान कटने के डर से हेलमेट पहनते हैं। इनमें भी बहुत से लोग सिर्फ खानापूर्ति के लिए कामचलाऊ और अमानक हेलमेट लगाते हैं। हालिया आंकड़ों के मुताबिक जबलपुर जिले में हर महीने 30 से 32 लोग हादसों के चलते जान गवां रहे हैं। इनमें से 18 से 25 प्रतिशत के लगभग बाइक सवार होते हैं। यह बात भी सामने आई है कि बाइक सवारों में 80 प्रतिशत मौतें सिर में चोट के चलते हुईं।
यह सही है कि हेलमेट पहन लेने से ही हादसे नहीं थम जाएंगे। क्योंकि, हादसे ओवर स्पीड, ओवर टेकिंग, नशे में ड्राइविंग, मोबाइल पर बात करने, गलत साइट से वाहन निकालने से भी होते हैं। लेकिन, यह भी तय है कि हेलमेट हादसों के समय ढाल के रूप में आपके साथ होता है। इसलिए एक बात साफ है कि हादसों से बचने के लिए सबसे ज्यादा जरूरत जागरुकता की है। यह हमें ही समझना होगा कि सिर अपना है। जिंदगी अपनी है। हेलमेट सिर्फ चालान के डर से ही नहीं लगाएं। वाहन चलाते समय मोबाइल पर बात न करें। नशे में ड्राइविंग को अपने आप ही अपराध मानें। खतरे कम हो जाएंगे। पुलिस को भी चाहिए कि वह व्यवस्थित जागरुकता अभियान चलाए।

Show More
govind thakre
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned