scriptबी विथ योगा, बी ऐट होम, थीम पर इस बार होगा ‘ योग ‘ | Be with Yoga, Be at Home, this time on the theme 'Yoga' | Patrika News

बी विथ योगा, बी ऐट होम, थीम पर इस बार होगा ‘ योग ‘

locationजबलपुरPublished: Jun 18, 2021 11:56:11 pm

Submitted by:

Mayank Kumar Sahu

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर सार्वजनिक रूप से नहीं होगा कार्यक्रम, हर कॉलेज करेगा सहभागिता, वचुर्अल मोड पर होगा आयोजन

Be with Yoga, Be at Home, this time on the theme 'Yoga'

Be with Yoga, Be at Home, this time on the theme ‘Yoga’

जबलपुर।
कोरोना का संक्रमण तेजी से नियंत्रित हो रहा है। ऐसे में शासन, प्रशासन शिक्षा विभाग भी कोई जोखिम नहीं लेना चाहता है। 21 जून को आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को सार्वजनिक न कर इसे नियंत्रित करते हुए वचुर्अल मोड पर लाया जा रहा है। शिक्षण संस्थानों को भी इसी आधार पर कार्यक्रम करने होंगे। यह पहली बार होगा जब योग दिवस के अवसर पर सार्वजनिक रूप से कार्यक्रम का आयोजन नहीं होगा। वचुर्अल कार्यक्रम को देखते हुए भीइस बार उच्च शिक्षा विभाग ने अपनी थीम को भी परिवर्तित कर दिया गया है। उच्च शिक्षा विभाग ने इसे बी विथ योगा, बी ऐट होम अर्था योग के साथ रहें, घर पर रहें को प्रस्तुत किया है। क्योंकि कई शासकीय संस्थानों एवं शिक्षण संस्थानों में इतनी व्यवस्थाएं नहीं है कि एक साथ लोगों को व्यवस्थित कर आयोजन किया जा सके।

कॉलेजों स्कूलों की भागीदारी होगी सुनिश्चित
उच्च शिक्षा विभाग ने सभी विश्वविद्यालय महाविद्यालयों को योग में भागीदारी सुनिश्चित कराई गई है। तकनीकी शिक्षा संस्थान, स्कूल भी इसमें सहभागिता करेंगे। साथ ही डिजीटल संसाधनों उपयोग करने के लिए कहा है। इस संबंध में क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा, रादुविवि को आवश्यक कार्रवाई के लिए निर्देशित किया गया है। विश्वविद्यालय के योग विभाग द्वारा भी आवश्यक तैयारियां पहले ही शुरू कर दी गई हैं। सप्ताहिक कार्यक्रम की शुरुआत की जा चुकी है।

कहा करेगे योग को सेलीब्रेट

-रादुविवि के योग विभाग के आचार्य प्रो.भरत तिवारी कहते हैं कि यूनिवर्सिटी की ओर से सप्ताहिक विभिन्न योग गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें पोस्टर, निबंध लेखन, योग प्रदर्शन आदि विधाएं हैं। अंतराष्ट्रीय योग दिवस के दिन इसका समापन किया जाएगा।

श्री गुरु तेग बहादुर खालसा कॉलेज के प्राचार्य डॉ.आरएस चंडोक कहते हैं कि कोरोना की नियंत्रित होती स्थिति को देखते हुए वचुर्अल रूप से आयोजन करना श्रेष्ठकर है। योग दिवस को सेलिबे्रट करेंगे। ज्यादा से ज्यादा छात्रों की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी।

ज्ञान गंगा इंजीनियरिंग कॉलेज के डॉयरेक्ट डॉ.पंकज गोयल ने कहा कि तकनीकी संस्थानों में भी योग का आयोजन किया जाएगा। सभी आवश्यक तैयारियां ऑनलाइन मोड पर ही कराई जाने के निर्देश हैं। इसे हम सब मिलकर, उत्साह के साथ सेलिब्रेट करेंगे।

ब्रिटिश फोर्ड फाउंडेशन के डायरेक्टर अनुराग सोनी कहते हैं कि निश्चित ही योग से मन तन दोनों तंदुरुस्त रहते हैं। पुराना काल में योग पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है। स्कूलों में भी ऑनलाइन योग आयोजित किया जाएगा। शिक्षक बच्चे घर पर ही रह कर योग में शामिल होंगे।

होमसाइंस कॉलेज के प्राचार्य डॉ.अखिलेश अयाची कहते हैं कि कोरोना काल में देश जिस महामारी के बीच से गुजर रहा है, हर तरफ तनाव ही तनाव चल रहा है। ऐसे में योगा का महत्व और भी बढ़ जाता है।

वर्जन
-उच्च शिक्षा विभाग ने योग दिवस को लेकर योग के साथ रहें, घर पर रहें थीम तैयार की गई है। कोरोना को देखते हुए योग दिवस को इस बार वचुर्अल मोड पर आयोजित किया जा रहा है। विश्वविद्यालय और कॉलेजों में भी इसी मोड पर होगा।
-प्रो.कपिलदेव मिश्र, कुलपति रानी दुर्गावती विवि

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो