scriptइंटीरियर डिजाइनिंग ऐसी की मेहमान देखकर हो जाएं फिदा | beautiful home interior design ideas | Patrika News

इंटीरियर डिजाइनिंग ऐसी की मेहमान देखकर हो जाएं फिदा

locationजबलपुरPublished: Nov 23, 2018 12:15:39 pm

Submitted by:

Lalit kostha

इंटीरियर डिजाइनिंग ऐसी की मेहमान देखकर हो जाएं फिदा
 

interior design

interior design

जबलपुर। घर हो या ऑफिस उसे खूबसूरत बनाने के लिए इंटीरियर डिजाइनिंग तो होती है, लेकिन अब डिजाइनिंग के साथ आइइक्यू कंसेप्ट भी शामिल किया जा रहा है। आइइक्यू यानी इनडोर एनवायरमेंटल क्वालिटी। अब लोग चाहते हैं कि उनका घर या ऑफिस सुंदर भी दिखे, लेकिन उसके अंदर का पर्यावरण भी अच्छा हो, इसलिए अब डिजाइनिंग के साथ आइइक्यू का ध्यान रखा जा रहा है।

news facts- एनवायरमेंटल क्वालिटी कॉन्सेप्ट के साथ कर रहे डिजाइनिंग

इंटीरियर डिजाइनर बताते हैं कि आइइक्यू में सबसे पहले घर या ऑफिस की एयर क्वालिटी पर ध्यान दिया जाता है। अक्सर यह समझ लिया जाता है कि एयरकंडीशनर लगा लेना काफी है और एयरकंडीशनर लगाने का मतबल सारे दरवाजे-खिड़कियां बंद कर देना है। पर यह सोच सही नहीं है। एसी के साथ-साथ कमरे में कुछ ऐसे पॉकेट्स हों जहां से फ्रेश एयर अंदर आ सके या फिर एग्जास्ट फेन लगाया जाए। अक्सर सिनेमा हॉल से बाहर आने के बाद लोगों को सिरदर्द महसूस होता है, उसकी वजह है बंद हॉल में ऑक्सीजन की कमी। अगर ताजी हवा अंदर नहीं आएगी तो ब्रीदेबल एयर कम हो जाएगाी, इसलिए सही एयर क्वालिटी के लिए क्रॉस वेंटीलेशन जरूरी है। ताजी हवा बिल्डिंग में आना ही चाहिए, चाहे एसी लगा हो या नहीं।

 

interior design

कारपेट, पेंट से प्रदूषण
डिजाइनिंग में अब वीओसी यानी वोलाटाइल आर्गनिक केमिकल्स का भी ध्यान रखा जाता है। सिंथेटिक कारपेट, दीवारों, फर्नीचर के पेंट से वीओसी निकलते हैं, जो प्रदूषण करते हैं। कारपेट प्राकृतिक वस्तु से बने हों तो अच्छा है। पेंट लेते समय उनका वीओसी लेवल देखना चाहिए।

डबल ग्लेज्ड यूनिट
अगर घर किसी मेरिज गार्डन के पास है, जहां के शोर से परेशानी होती हो या ट्रैफिक का शोर ज्यादा हो, तो वहां पर खिड़कियों में डबल ग्लेज्ड यूनिट लगाई जा सकती हैं। इनमें दोहरी परत होती है, जिनमें वैक्यूम होता है, जो शोर को रोक लेता है या कम कर देता है।

 

interior design

रंगों की लाइट रिफ्लेक्शन वैल्यू
हर रंग कितनी लाइट रिफ्लेक्ट करता है, यह बताता है एलआरवी स्केल यानी लाइट रिफ्लेक्शन वैल्यू। आजकल पेंट कंपनियों के कलर शेड कार्ड में एलआरवी भी लिखी होतीे है, यानी कौन सा कलर लाइट को कितना रिफ्लेक्ट करेगा यह उसके शेड कार्ड पर लिखा होता है। एलआरवी स्केल में व्हाइट का एलआरवी 100 और ब्लैक का एलआरवी जीरो होता है, यानी सफेद रंग पूरी लाइट को रिफ्लेक्ट कर देता है, इसलिए घर में व्हाइट या हल्के रंग लगाए जाएंगे तो ये कलर नेचुरल और आर्टीफीशियल लाइट दोनों ज्यादा रिफ्लेक्ट करेंगे और घर में उजाला ज्यादा नजर आएगा। घर के बाहर की दीवारों का पेंट भी लाइट ही होना चाहिए। जहां तक लाल, काले या अन्य डार्क कलर्स का प्रश्न है तो उन्हें होटल, पब बार आदि में उपयोग किया जाए, लेकिन घर या ऑफिस में हल्के रंग ही बेहतर होंगे।

एयर प्यूरीफिकेशन के लिए प्लांट्स
डिजाइनिंग में ड्रॉइंग रूम या बेड रूम हर जगह पौधों की खास जगह होती है। कई पौधे एयर प्यूरीफिकेशन का काम करते हैं। ऐसे पौधों में रबर प्लांट, फर्न, मनी प्लांट, जरबेरा और पाम की कुछ वेरायटीज रखी जा सकती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो