scriptBeauty Tips : आटे के फेसपैक से मिल रही गोरी और निखरी त्वचा, लॉकडाउन में ऐसे करें बॉडी केयर | Beauty tips to improve white and soft skin using Flour Facepacks | Patrika News

Beauty Tips : आटे के फेसपैक से मिल रही गोरी और निखरी त्वचा, लॉकडाउन में ऐसे करें बॉडी केयर

locationजबलपुरPublished: Apr 11, 2020 12:27:28 am

Submitted by:

abhishek dixit

Beauty Tips : आटे के फेसपैक से मिल रही गोरी और निखरी त्वचा, लॉकडाउन में ऐसे करें बॉडी केयर

Beauty Tips

जबलपुर. गेहूं के आटे को स्वास्थ्य के लिए गुणों की खान माना जाता है लेकिन आपको बता दें कि ये स्किन के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। गेहूं के आटे से बने फेसपैक से त्वचा की हर परेशानी दूर हो सकती है। आटे से बने फेस पैक से आप घर पर ही बहुत कम खर्चे में गोरी और निखरी त्वचा पा सकती हैं। आटे में विटामिन और पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में होते हैं जो स्किन की मृत कोशिकाओं को पुर्नजीवित करने में मदद करते हैं। आइए जानते हैं कि चेहरे के लिए गेहूं के आटे का फेस मास्क कैसे बना सकते हैं।

गेहूं के आटे के फायदे
गेहूं में फाइबर की प्रचुर मात्रा होती है जो कि शरीर को हानिकारक विषाक्?त पदार्थों से बचाने में मदद करता है। इन टॉक्सिंस को हटाने से त्वचा पर मुंहासे होने का खतरा कम हो जाता है। गेहूं में मौजूद जिंक और विटामिन ई त्वचा को स्वस्थए खूबसूरत और चमकदार बनाते हैं।

ऑयली स्किन के लिए फेस पैक
4 चम्मच गेहूं का आटाए 2 चम्मच दूधए 2 चम्मच गुलाब जल और दो चम्मच शहद लें। एक कटोरी लें और उसमें इन सब चीजों को अच्छी तरह से मिक्स कर के पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। सूखने पर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें और मॉइस्चराइजर लगाएं।

सनटैन हटाने का उपाय
चार चम्मच गेहूं के आटे में एक कप पानी डालकर पतला पेस्ट बना लें। इसे चेहरे पर लगाकर सर्कुलर मोशन में चेहरे की हल्की मालिश करें। इसे 20 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को धोते समय हल्के से स्क्रब करें। टैन हटाने और रंगत में निखार लाने के लिए इस पैक को हफ्ते में एक बार लगाएं।

रूखी त्वचा के लिए फेस पैक
त्वचा में नमी लाने और रूखी त्वचा से छुटकारा पाने के लिए दो चम्मच आटे में दो चम्मच दही और एक छोटी चम्मच शहद डालकर मिलाएं। इस पेस्ट को चेहरे और गर्दन पर 20 मिनट तक लगा रहने दें और फिर पानी से धो लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो