scriptbest eco friendly Government hospitals in mp | सरकारी अस्पतालों ने किया कायाकल्प, ये बना सबसे बेहतर इको फ्रेंडली अस्पताल | Patrika News

सरकारी अस्पतालों ने किया कायाकल्प, ये बना सबसे बेहतर इको फ्रेंडली अस्पताल

सरकारी अस्पतालों ने किया कायाकल्प, ये बना सबसे बेहतर इको फ्रेंडली अस्पताल

 

जबलपुर

Updated: March 31, 2022 10:28:22 am

जबलपुर। कायाकल्प अवार्ड में इस वर्ष भी जबलपुर की स्वास्थ्य संस्थाओं ने अपना दवदबा कायम रखा है। कायाकल्प श्रेणी में इस वर्ष प्रारम्भ हुए बेस्ट इको फ्रेंडली अस्पताल की श्रेणी में जबलपुर जिला अस्पताल और सामुदायिक अस्पताल की श्रेणी में पाटन स्वास्थ्य केंद्र अव्वल आए हैं। बुधवार शाम को इन अवॉर्ड की घोषण हुई। पहले भी जिला अस्पताल, रानी दुर्गावती महिला अस्पताल को कायाकल्प अवॉर्ड मिल चुका है।
प्रदेश सरकार की ओर से स्वास्थ्य संस्थाओं को संक्रमण मुक्त बनाने के साथ बेहतर माहौल में मरीजों को इलाज उपलब्ध कराने के लिए कायाकल्प अवॉर्ड प्रदान किए जा रहे हैं। इस वर्ष इस श्रेणी में ईको फ्रेंडली अस्पताल को भी शामिल किया गया है। जिला अस्पताल को पुरस्कार स्वरूप दस लाख रुपए व सीएचसी पाटन को पांच लाख रुपए प्रदान किए जाएंगे।

Government Hospital
Government Hospital
hospital.jpg

कायाकल्प अवॉर्ड में विक्टोरिया और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन अव्वल
विक्टोरिया, सीएचसी पाटन सबसे बेहतर इको फ्रेंडली अस्पताल

इस आधार पर मिला अवॉर्ड
कायाकल्प श्रेणी में इको फ्रेंडली के लिए निर्धारित किए गए मापदंडों में अस्पताल परिसर में इलेक्ट्रिक उपकरणों का उपयोग व रखरखाव, अस्पताल परिसर में हरियाली, संक्रमण से निपटने के लिए किए गए कार्यों व जैविक कचरे के रखरखाव के लिए किए गए इंतजाम को शामिल किया गया है। टीम ने विक्टोरिया सहित प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों, सामुदायिक और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण किया। इसमें विक्टोरिया जिला अस्पताल व पाटन सीएचसी में व्यवस्थाएं बेहतर मिलीं। इसके तहत यह अवॉर्ड प्रदान किया गया।


जिला अस्पताल में मरीजों को बेहतर माहौल के साथ ही इलाज देने के प्रयास किए जा रहे हैं। ग्रामीण अंचल के अस्पतालों को भी बेहतर बनाया जा रहा है। पूरी टीम की मेहनत का परिणाम है कि जिला अस्पताल व पाटन अस्पताल को यह अवॉर्ड मिला।
- डॉ. रत्नेश कुररिया, सीएमएचओ

जबलपुर जिला अस्पताल व सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पाटन प्रदेश के पहले इको फ्रेंडली अस्पताल बने हैं। इसके लिए शासन की ओर से दोनों अस्पतालों को क्रमश: दस लाख और पांच लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा। संभाग के अन्य अस्पतालों ने भी इस वर्ष कायाकल्प अवार्ड में बेहतर काम किया।
- डॉ. संजय मिश्रा, संभागीय संयुक्त संचालक, स्वास्थ्य सेवाएं

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

महाराष्ट्र की राजनीति में बड़ा उलटफेर: एकनाथ शिंदे ने ली मुख्यमंत्री पद की शपथ, देवेंद्र फडणवीस बने डिप्टी सीएमMaharashtra Politics: बीजेपी ने मौका मिलने के बावजूद एकनाथ शिंदे को क्यों बनाया सीएम? फडणवीस को सत्ता से दूर रखने की वजह कहीं ये तो नहीं!भारत के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले इंग्लैंड को मिला नया कप्तान, दिग्गज को मिली बड़ी जिम्मेदारीउदयपुर कन्हैयालाल हत्याकांडः कानपुर से आतंकी कनेक्शन, एनआईए की टीम जल्द जा कर करेगी छानबीनAgnipath Scheme: अग्निपथ स्कीम के खिलाफ प्रस्ताव पारित करने वाला पहला राज्य बना पंजाब, कांग्रेस व अकाली दल ने भी किया समर्थनPresidential Election 2022: लालू प्रसाद यादव भी लड़ेंगे राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव! जानिए क्या है पूरा मामलाMumbai News Live Updates: शरद पवार ने किया बड़ा दावा- फडणवीस डिप्टी सीएम बनकर नहीं थे खुश, लेकिन RSS से होने के नाते आदेश मानाUdaipur Murder: आरोपियों को लेकर एनआईए ने किया बड़ा खुलासा, बढ़ी राजस्थान पुलिस की मुश्किल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.