scriptसमर वेकेशन के लिए ये हैं MP के बेस्ट कूल डेस्टिनेशन | Patrika News
जबलपुर

समर वेकेशन के लिए ये हैं MP के बेस्ट कूल डेस्टिनेशन

6 Photos
6 years ago
1/6

भेड़ाघाट : शहर में घूमने और छुट्टियां मनाने वाले लोग जरूर आते हैं। एेसे में आसपास के होटल्स में बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। इसके साथ पंचवटी में वोटिंग के लिए नावों की साज-सज्जा पर भी अधिक ध्यान दिया जाने लगा है। देश-विदेश से आने वाले पर्यटकों के लिए मार्बल वर्क से जुड़ी नक्काशी वाले कामों में भी तेजी आ चुकी है। शाम के वक्त स्पेशल लाइटिंग की व्यवस्था शुरू हो चुकी है।

2/6

दो से तीन दिनों के पैकेज : शहर में लोगों को वेकेशन के लिए जो पैकेज मिल रहे हैं, वह दो से तीन दिन और रात के लिए होते हैं। टूरिÓम विभाग के योगेन्द्र रिछारिया ने बताया कि इसके लिए जहां रुकने के लिए अलग-अलग होटल्स की सुविधा भी पैकेज में शामिल की जाती है, वहीं एक दिन के लम्बे रूट भी फिक्स कर दिए जाते हैं। इसके चलते एक दिन का ट्रिप विजिटर्स के लिए भेड़ाघाट, बरगी, पायली आदि के लिए शामिल होता है। इसके साथ ही पाटबाबा और पिसनहारी की मढि़या जैसे एेतिहासिक जगहों पर ही उन्हें भ्रमण के लिए ले जाया जाता है।

3/6

पायली : शहर आने वाले विजिटर्स की पसंद पायली भी काफी होती है। नेचर से करीब और पॉल्यूशन से दूर होने के कारण विभिन्न प्रदेशों से लोग यहां जाना पसंद करते हैं। टूर की बुकिंग करवाने वालों के लिए स्पेशल बस और एसी वीकल्स की व्यवस्था करवाई जाती है, ताकि वे यहां जाकर दिनभर एंजॉय कर सकें।

4/6

बरगी : यहां फैमिली के साथ लोग एक से दो दिन स्टे करना भी पसंद करते हैं। पिछले साल शुरू हुई हाउस बोट की सुविधा के कारण यहां पर्यटकों का रुझान सबसे ज्यादा देखने को मिलता है। इसके साथ ही क्रूज पार्टी का फन और फैमिली के साथ क्रूज की सवारी के लिए भी तैयारियां खास हो चुकी हैं। इतना ही नहीं पर्यटकों की बोट राइडिंग के लिए बोट्स की बढ़ाई गई हैं।

5/6

ट्रिप में शामिल प्लेस : धुआंधार, बंदर कूदनी, ग्वारीघाट, लम्हेटाघाट, पायली, बरगी बांध, भदभदा, भैंसाघाट, कटाव, पाटबाबा, संग्राम सागर, कचनार सिटी शिव मंदिर, भंवरताल पार्क, टैगोर गार्डन

6/6

गार्डन : शहर के सबसे बड़े भंवरताल गार्डन को नया रूप देने के साथ पर्यटकों को नया डेस्टिनेशन देने के लिए नगर निगम ने हाल ही में करीब 5 करोड़ रुपए खर्च किए हैं। उसके बाद यह प्रदेश सबसे सुंदर गार्डन बन गया है। इसमें घूमने फिरने के लिए बने टापू के अलावा वॉटर, बॉडी, कैफेटेरिया, ओपन थियेटर के साथ अंडर ग्राउंड वॉशरूम हैं। इसके अलावा केंटोनमेंट क्षेत्र में स्थित टैगोर गार्डन भी शहर का पुराना और बेहद सुंदर गार्डन है। बड़े क्षेत्र में फैले इस गार्डन में शाम होते ही म्यूजिकल फाउंटेन शुरू हो जाते है। यहां की हरियाली के साथ ही बच्चों के खेलने-कूदने के लिए लगाए गए झूले भी आकर्षक है।

loksabha entry point
Copyright © 2024 Patrika Group. All Rights Reserved.