आंधी-बारिश से तबाह हुआ पान जबलपुर वाला

कोरोना संकट काल में जबलपुर जिले के ग्रामीणों की परेशानी बढ़ी, आंधी से पान के बरेजे उड़े, रोजी-रोटी का संकट बढ़ा

By: shyam bihari

Published: 16 May 2020, 10:08 PM IST

जबलपुर। लॉकडाउन के कारण जबलपुर जिले के ग्रामीण पहले ही परेशान थे। हाल ही में आंधी-बारिश ने उनकी परेशानी और बढ़ा दी। कई गांवों में पान के बरेजे बर्बाद होने से पान की खेती करने वाले किसानों के समक्ष रोजी-रोटी का संकट आ गया है। उधर, पाटन से लगे गांवों में उड़द, मूंग की खेती रोजगार का जरिया बन गई है। शहरों से वापस लौटे श्रमिकों को खेतों में काम मिल रहा है।

गांव : गांधीग्राम
आबादी : 8000
पंचायत : गांधीग्राम
तहसील : सिहोरा
जिला : जबलपुर
दो सौ एकड़ में सिमटी पान की खेती
सिहोरा तहसील के धमकी, गुरही, बड़ेथर, पंडितवारे गांव में मौसम की मार से पान के बरेजे बर्बाद हो गए हैं। बेल की फसल मिट्टी में दब गई है। चौरसिया समाज के पान की खेती करने वाले परमानंद, रवि, मुन्नू, राधेश्याम, रामभगत, छोटे, देवेंद्र, सतीश, नीलेश ने बताया कि चार सौ एकड़ में पान की खेती होती थी। पिछले कुछ वर्षों से हो रहे नुकसान के कारण इसका रकबा घटकर 200 एकड़ में सिमट गया है। इससे करीब ढाई सौ से ज्यादा परिवारों के सामने रोजी-रोटी का संकट खड़ा हो गया। पान कृषक मोतीलाल चौरसिया, सुशील, गुरही, खेमचंद, दिनेश चौरसिया ने कहा कि इस मुश्किल घड़ी में शासन को फसल का मुआवजा और बांस-बल्ली देकर सहायता करना चाहिए।
गांव : माला
आबादी : 1200
पंचायत : माला
तहसील : पाटन
जिला : जबलपुर
तीसरी फसल बनी रोजगार का जरिया
कोरोना संकट काल में पाटन तहसील में तीसरी फसल लोगों को रोजगार मुहैया करा रही है। पाटन के माला गांव में कई किसानों ने बड़े रकबे में मूंग और उड़द की बोवनी की है। फसलों की सिंचाई, निंदाई व रखवाली के काम में बड़ी संख्या में श्रमिक लगे हैं। फसलों की कटाई में भी मजदूरों की जरूरत पड़ती है। इससे होने वाली आय बारिश के सीजन में उनके लिए मददगार होगी। गांव के किसान रविशंकर चौबे ने छह एकड़ में मूंग की फसल की बोवनी की है, जो कटाई के लिए तैयार है। इसी तरह गांव के ही किसान सुनील दुबे ने आठ एकड़ में मूंग की बोवनी की है। उन्होंने बताया कि कटाई के लिए बड़ी संख्या में मजदूरों को काम मिलेगा।

shyam bihari Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned