script

यहां बनी देश की सबसे हाईटेक अदालत, पूजन से शुरू हुई पैरवी- देखें वीडियो

locationजबलपुरPublished: Nov 01, 2018 12:58:35 pm

Submitted by:

Lalit kostha

यहां बनी देश की सबसे हाईटेक अदालत, पूजन से शुरू हुई पैरवी- देखें वीडियो

bharat ki sabse hi tech court madhya pradesh me

bharat ki sabse hi tech court madhya pradesh me

जबलपुर। जिला अदालत की नई इमारत में गुरुवार को विधिवत कामकाज आरंभ हो गया। सुबह 9.30 बजे हाईकोर्ट के जस्टिस आरएस झा व जिला एवं सत्र न्यायाधीश चंद्रेश खरे सहित अदालत के अन्य न्यायाधीश विधि-विधान से पूजा की। इसके बाद नई बिल्डिंग में काम शुरू हो गया। बुधवार देर रात तक शिफ्टिंग का क्रम जारी था। नये भवन का उदघाटन 29 जून 2018 को तत्कालीन सीजेआई दीपक मिश्रा ने किया था। नई बिल्डिंग पूरी तरह से हाईटेक है। यहां पार्किंग से लेकर आने वाले वकीलों व मुवक्किलों के लिए भी पर्याप्त जगह है। इसके अलावा ऊर्जा की बचत के भी इंतजाम किए गए हैं। इससे बिजली की बचत के साथ प्राकृतिक वातावरण भी लोगों को मिलेगा।

news facts-

शिफ्टिंग हुई पूरी, पुरानी इमारत में हुआ जजों का फोटो सेशन
जिला अदालत की नई इमारत में पूजा-पाठ के बाद शुरू हुआ कामकाज
इसके पहले जिला अदालत की पुरानी इमारत में बुधवार कोआखिरी दिन जज, वकील और कर्मचारी भावुक हो गए। शाम 4.30 बजे जिला न्यायाधीश चंद्रेश खरे और न्यायाधीशों ने अंतिम दिन अदालत परिसर में स्थित अशोक वाटिका में हनुमानजी का पूजन किया। पुरानी बिल्डिंग की यादों को सहेजने के लिए जजों, कर्मचारियों का फोटो सेशन कराया गया। इस दौरान जज, वकील व कर्मचारी पुरानी बिल्डिंग में अपनी यादों को सहेजने में लगे थे। अधिकांश लोग मोबाइल पर सेल्फी लेते नजर आए।

पुराने जिला अदालत भवन से अंतिम फैसला
जिला अदालत के पुराने भवन में बुधवार को अंतिम फैसला आया। लोकायुक्त के विशेष न्यायाधीश अक्षय कुमार द्विवेदी की कोर्ट ने पांच हजार रुपए की रिश्वत लेने के आरोपित भेड़ाघाट थाने के तत्कालीन एएसआई प्रभुदयाल ठाकुर को चार साल की सजा सुनाई। आरोपित पर कोर्ट ने 6 हजार रुपए जुर्माना भी लगाया। लोकायुक्त के विशेष लोक अभियोजक प्रशांत शुक्ला के अनुसार ग्राम बसहा थाना भेड़ाघाट निवासी आशीष उपाध्याय ने 4 अगस्त 2015 को लोकायुक्त में शिकायत दर्ज कराई थी।

ट्रेंडिंग वीडियो