scriptbhedaghat bargi dam cruise tourism and wildlife booking | छुट्टियों में घूमने जा रहे हैं तो पहले कर लें एडवांस बुकिंग, यह है स्थिति | Patrika News

छुट्टियों में घूमने जा रहे हैं तो पहले कर लें एडवांस बुकिंग, यह है स्थिति

1 लाख से अधिक दूसरे प्रदेशों के पर्यटक जबलपुर व आसपास के क्षेत्रों में भ्रमण करने आ चुके हैं...>

जबलपुर

Updated: May 23, 2022 05:33:44 pm

जबलपुर। गर्मी की छुट्टियां हों और घूमने का प्लान न बने, ऐसा हो ही नहीं सकता। लोग शहर समेत आसपास के जिलों के ऐतिहासिक स्थलों, वाइल्ड लाइफ, एडवेंचर का आनंद लेने के लिए बड़ी संख्या में निकले हैं।

bargi2.png
,,

स्थानीय पर्यटन स्थलों पर भी खूब भीड़ लग रही है। खासकर भेड़ाघाट, धुआंधार, बरगी, झांसी घाट, बगदरी फॉल, डुमना नेचर पार्क में लोग सपरिवार घूमने जा रहे हैं। संडे को फन डे बनाते हुए बड़ी संख्या में शहरवासी घूमने निकले। शाम को नर्मदा तटों वाले टूरिस्ट स्पॉट्स पर सबसे ज्यादा पर्यटकों की संख्या देखी गई। इनमें स्थानीय के अलावा दूसरे प्रदेशों व विदेशों से आए पर्यटक शामिल रहे। जून महीने के लिए भी लोगों एडवांस में छूट्टियां प्लान कर रखी हैं।

पर्यटन विशेषज्ञों के अनुसार वाइल्ड लाइफ के लिए जून का महीना सबसे अच्छा रहता है। इन दिनों प्रदेश समेत देश के सभी नेशनल पार्क, टाइगर रिजर्व फुल रहते हैं। पर्यटन उद्योग के लिए ये साल बहुत अच्छा जा रहा है।

jabal2.jpg

बरगी डैम

बोट क्लब और क्रूज का आनंद लेने बड़ी संख्या में स्थानीय व दूसरे प्रदेशों से आने वाले पर्यटक पहुंच रहे हैं। क्रूज रोजाना फुल चल रहा है। बोटिंग करने भी लोगों की लंबी वेटिंग है। दिन के बजाए लोग शाम को अधिक संख्या में पहुंच रहे हैं।

एडवांस बुकिंग

पर्यटन निगम के अनुसार जून माह के लिए जबलपुर व आसपास के वाइल्ड लाइफ टूरिस्ट स्पॉट्स के लिए एडवांस बुकिंग हो रही है। जून का महीना इसके लिए सबसे अच्छा माना जाता है। सबसे ज्यादा दूसरे प्रदेशों के पर्यटकों ने बुकिंग कराई है।

भेड़ाघाट में रोमांच

संगमरमरी वादियों को देखने यहां बड़ी संख्या में लोग पहुंच रहे हैं। छुट्टियों का आनंद लेते पयर्टक भी बोटिंग के साथ फूड्स और नाइट हॉल्ट भी कर रहे हैं। यहां की अधिकतर होटलें फुल चल रही हैं।

यहां है प्राकृतिक सौंदर्य

बरगी, भेड़ाघाट, महेश्वर, पचमढ़ी, मड़ई, पन्ना, सीधी, अमरकंटक, हनुवंतिया टापू, सैलानी आइलैंड, ओंकारेश्वर, उज्जैन, शिवपुरी, ओरछा, खजुराहो समेत अन्य स्थल

वाइल्ड लाइफ टूरिज्म

कांन्हा नेशनल पार्क
बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व
पन्ना टाइगर रिजर्व
परसिली नेशनल पार्क
सतपुड़ा नेशनल पार्क

यहां रोमांच का सफर

हिमालय रीजन, उत्तराखंड, नैनीताल, मसूरी, शिमला, जम्मू, कश्मीर, असम, लेह, लद्दाख, केरल, चेन्नई, गोवा, मुंबई, राजस्थान, गुजरात का कच्छ में रोमांचित करने वाली यादगार छुट्टियां लोग मनाने जा रहे हैं।

दो साल बाद बूम पर है पर्यटन इंडस्ट्री

दो साल के लंबे अंतराल के बाद पर्यटन इंडस्ट्री अपने बूम पर लौटी है। मई के साथ जून महीने में भी बड़ी संख्या में पर्यटक देश भ्रमण पर निकलने वाले हैं। स्थानीय लोग भी परिवारों के साथ पर्यटन स्थलों पर पहुंच रहे हैं। यह एक अच्छा संकेत है इस इंडस्ट्री के लिए।

- केएल पटेल, क्षेत्रीय प्रबंधक, मप्र पर्यटन विकास निगम

jaba1.png

 

कंट्रोल सेंटर बनाया

धुआंधार में हमने एक कंट्रोल सेंटर बनाया है। जिसके माध्यम से पर्यटक कोई भी आवश्यकता, फीडबैक या शिकायत तत्काल कर सकता है। एक नंबर भी जारी किया गया है। ताकि पर्यटकों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। इस त्वरित निराकरण करने का प्रयास भी किया जाता है। सुविधाओं में स्थानीय गोताखोर, ट्रेंड गाइड समेत फूड क्वालिटी पर भी पूरा ध्यान रखा जा रहा है। बाहर से आने वाले पयर्टकों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने का प्रयास किया जा रहा है। बोटिंग में सबसे ज्यादा बाहरी पर्यटक आ रहे हैं। बोटिंग के लिए नीचे जाने वालों को लिफ्ट भी सामान्य शुल्क पर मुहैया कराई जा रही है।
-शिवांगी महाजन, सीएमओ, नगर परिषद भेड़ाघाट

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान में 26 से फिर होगी झमाझम बारिश, यहां बरसेगी मेहरबुध ने रोहिणी नक्षत्र में किया प्रवेश, 4 राशि वालों के लिए धन और उन्नति मिलने के बने योगबुध जल्द अपनी स्वराशि मिथुन में करेंगे प्रवेश, जानें किन राशि वालों का होगा भाग्योदयपनीर, चिकन और मटन से भी महंगी बिक रही प्रोटीन से भरपूर ये सब्जी, बढ़ाती है इम्यूनिटीबेहद शार्प माइंड के होते हैं इन राशियों के बच्चे, सीखने की होती है अद्भुत क्षमतानोएडा में पूर्व IPS के घर इनकम टैक्स की छापेमारी, बेसमेंट में मिले 600 लॉकर से इतनी रकम बरामदझगड़ते हुए नहर पर पहुंचा परिवार, पहले पिता और उसके बाद बेटा नहर में कूदा3 हजार करोड़ रुपए से जबलपुर बनेगा महानगर, ये हो रही तैयारी

बड़ी खबरें

Maharashtra Political Crisis: 24 घंटे के अंदर ही अपने बयान से पलट गए एकनाथ शिंदे, बोले- हमारे संपर्क में नहीं है कोई नेशनल पार्टीकांग्रेस नेता ने शिवसेना के बागी विधायकों से असम छोड़ने का किया अनुरोध, कहा- आपकी उपस्थिति राज्य को कर रही बदनामMaharashtra Political Crisis: उद्धव ठाकरे ने शिंदे खेमे को फटकारा, बोले- मेरे गर्दन और सिर में दर्द था, मैं अपनी आंखें नहीं खोल पा रहा था...Bharat NCAP: कार में यात्रियों की सेफ़्टी को लेकर नितिन गडकरी ने कर दिया ये बड़ा काम, जानिए क्या होगा इससे फायदा2-3 जुलाई को हैदराबाद में BJP की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक, पास वालों को ही मिलेगी इंट्री, सुरक्षा के कड़े इंतजामMumbai News Live Updates: शिवसेना ने कल पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक बुलाई, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ेंगे उद्धव ठाकरेनीति आयोग के नए CEO होंगे परमेश्वरन अय्यर, 30 जून को अमिताभ कांत का खत्म हो रहा है कार्यकालCBSE ने बदला सिलेबस: छात्र अब नहीं पढ़ेगे फैज की कविता, इस्लाम और मुगल साम्राज्य सहित कई चैप्टर हटाए
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.