scriptBreaking बॉडी टेम्प्रेचर अधिक हुआ, तो बज उठेगा अलाम…इस स्टेशन पर इंस्टॉल की गई हाईटैक डिवाइस | Big Breaking News If the body temperature is high, the alarm will ring | Patrika News

Breaking बॉडी टेम्प्रेचर अधिक हुआ, तो बज उठेगा अलाम…इस स्टेशन पर इंस्टॉल की गई हाईटैक डिवाइस

locationजबलपुरPublished: Jun 18, 2020 08:44:48 pm

Submitted by:

virendra rajak

बॉडी टेंपरेचर नापने के साथ ही मशीन यात्री की तस्वीर भी खींचेगी

photo_2020-06-18_20-32-23.jpg
जबलपुर, मुख्य रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की स्क्रीनिंग के लिए हाईटेक थर्मल स्क्रीनिंग मशीन इंस्टॉल की गई है। अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस यह मशीन ऑटोमैटिक यात्रियों की बॉडी का टेम्प्रेचर लेगी। इसके साथ ही यात्री की तस्वीर भी कैमरे में कैद हो जाएगी। यदि बॉडी टेम्प्रेचर अधिक निकला, तो अलार्म बज उठेगा। जिसके बाद यात्री की मेडिकल जांच की जाएगी। प्लेटफॉर्म क्रमांक छह पर यह व्यवस्था शुरू हो गई है। आने वाले दिनों में प्लेटफॉर्म क्रमांक एक पर भी इसे इंस्टॉल किया जाएगा।
पहले टिकट की जांच, फिर स्क्रीनिंग
इस नई व्यवस्था के तहत प्रत्येक यात्री की आसानी से निगरानी की जा सकेगी। इसके लिए प्लेटफॉर्म क्रमांक छह पर एक काउंटर बनाया गया है। जहां बाहर से आने वाले प्रत्येक यात्री की टिकट की जांच होती है। टिकट जांच के तत्काल बाद यात्री को मशीन के सामने लगभग एक मीटर की दूरी पर खड़ा किया जाता है। इसके लिए निर्धारित स्थल बनाया गध्या है। वहां खड़ा होते ही यात्री की तस्वीर कैमरे में कैद हो हो जाती है और उसकी बॉडी का टेम्प्रेचर भी मशीन में ही दर्ज हो जाता है। इसके साथ ही यदि टेम्प्रेचर अधिक हुआ तो तस्वीर में जहां लाल रंग हो जाएगा, वहीं अलार्म भी बज उठेगा।

photo_2020-06-18_20-32-22.jpg
सुरक्षा के लिहाज से भी महत्वपूर्ण
रेलवे स्टेशन और वहां आने-जाने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिहाज से भी मशीन काफी महत्वपूर्ण साबित हो रही है। इसके जरिए एक-एक यात्री का डेटा सुरक्षित रखा जा सकता है। इतना ही नहीं यात्री कितने बजे आया और वह किस ट्रेन में सवार होकर कहां गया, इसकी जानकारी भी सुरक्षा के लिहाज से महत्वपूर्ण है। मैन पावर की बचतमशीन को संचालित करने की जिम्मेदारी आरपीएफ को दी गई है। चूंकि मशीन ऑटोमैटिक है, इसलिए इसके संचालन में मैन पावर की बचत हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो