scriptसीबीएसई का बड़ा फैसला, स्कूलों से ही शुरू होगी जल संरक्षण की कवायद | Big decision of CBSE Water conservation exercise start from schools | Patrika News

सीबीएसई का बड़ा फैसला, स्कूलों से ही शुरू होगी जल संरक्षण की कवायद

locationजबलपुरPublished: Oct 16, 2019 09:20:40 pm

Submitted by:

abhishek dixit

संबंधित स्कूलों के लिए जारी किए गए निर्देश

cbse exam 2020

cbse exam 2020

जबलपुर. देश में अनेक क्षेत्रों में जल संकट गहराने के बाद अब केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा स्कूलों से जलस संरक्षण को लेकर काम शुरू किया जाएगा। इसके चलते अगले तीन वर्ष में अनिवार्य रूप से जल सक्षम बनने के लिए सभी स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं। इस संबंध में जल प्रबंधन नीति लागू करने तथा नियमित रूप से जल ऑडिट कराने को कहा है। बोर्ड की ओर से तैयार जल संरक्षण दिशा निर्देश में कहा गया है कि स्कूलों को जल से जुड़ी पुरानी सुविधाओं, उपकरणों को दुरूस्त बनाना चाहिए तथा सेंसर युक्त ऑटोमेटिक नल, व्यवस्थित टैंक स्थापित करना चाहिए। इसके साथ ही नियमित रूप से लीकेज की जांच करानी चाहिए एवं उनके रखरखाव की ठोस व्यवस्था करनी चाहिए।

गठित करनी होगी कमेटी
बोर्ड ने स्कूलों से कहा है कि जल सक्षम स्कूल संस्थागत जवाबदेही है, ऐसे में उन्हें स्कूल जल प्रबंधन समिति का भी गठन करना चाहिए जिसमें प्रशासक, शिक्षक, छात्र, कर्मचारी, अभिभावक और समुदाय के लोगों को भी जोडऩा चाहिए। समिति को जल के उपयोग पर नजर रखनी चाहिए और समय समय पर इसकी समीक्षा करनी चाहिए।

तीन वर्षों को मिला टार्गेट
बोर्ड द्वारा स्कूलों को तीन वर्षों का टार्गेट दिया गया है। इसमें कहा गया है कि प्रतिदिन काफी मात्रा में पानी की खपत होती है जो पीने के उद्देश्य के साथ कैंटीन, प्रयोगशाला, खेलों, मैदान आदि में उपयोग में लाई जाती है। ऐसे में स्कूलो को जल संरक्षण के महत्व को समझने की जरूरत है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो