scriptbig facility will start in Government Ayurveda College | सरकारी आयुर्वेद कॉलेज में गर्भवतियों के लिए शुरू होगी ये बड़ी सुविधा | Patrika News

सरकारी आयुर्वेद कॉलेज में गर्भवतियों के लिए शुरू होगी ये बड़ी सुविधा

दूरदराज से आने वाले मरीजों को कई किमी तक भटकना नहीं पड़ेगा

जबलपुर

Published: June 04, 2022 12:28:54 pm

जबलपुर. ग्वारीघाट स्थित सरकारी आयुर्वेद कॉलेज में आने वाली गर्भवतियों को सोनोग्राफी जांच के लिए 10 किमी दूर नहीं जाना पड़ेगा। उन्हें आयुर्वेद अस्पताल में ही सोनोग्राफी की सुविधा मिलेगी। इस जांच सुविधा को शुरू करने के लिए कॉलेज प्रबंधन ने प्रशासन से लाइसेंस मांगा है। जांच के लिए आवश्यक मशीन की खरीदी प्रक्रिया भी प्रारंभ कर दी है। इस महीने के आखिर तक मशीन का इंस्टॉलेशन पूरा करने की योजना है। नई सुविधा से दूर-दराज के ग्रामीण क्षेत्रों को बेहतर उपचार सुविधा मुहैया होगी।

sonography : Four months waiting for sonography at SGMH
sonography : Four months waiting for sonography at SGMH

अभी भटकते है मरीज

सोनोग्राफी कराने के लिए मरीजों को अभी जिला या मेडिकल अस्पताल या राइट टाउन क्षेत्र में निजी डायग्नोसेस सेंटर तक जाना पड़ता है। आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों से आने वाले मरीज जांच के लिए 10-10 किमी की दौड़-भाग में परेशान होते हैं। आयुर्वेद कॉलेज में ही सोनोग्राफी मशीन लगने से आयुष्मान योजना के गरीब हितग्राहियों को भी आपाधापी से राहत मिलेगी।

मरीजों की संख्या भी ज्यादा

आयुर्वेद अस्पताल में स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग की ओपीडी में मरीजों की संख्या भी ज्यादा है। अस्पताल में प्रतिदिन औसतन 250-300 मरीज जांच के लिए अलग-अलग विभाग की ओपीडी में आते हैं। इसमें 50-70 मरीज स्त्री एवं प्रसूति विभाग में पहुंचते हैं। अस्पताल में सामान्य प्रसव भी कराए जा रहे हैं। इसके कारण भी सोनोग्राफी की जरूरत बढ़ गई है।

एक्स-रे मशीन भी लगेगी

सोनोग्राफी के साथ ही एक्स-रे मशीन भी स्थापित की जा रही है। एक्स-रे मशीन अस्पताल पहुंच चुकी है। दोनों मशीनों को अस्पताल के पुराने भवन के भूतल में पुरानी ओपीडी की जगह पर लगाने की तैयारी है। जांच सुविधा में विस्तार से डॉक्टरों को भी मदद मिलेगी।

आवश्यक कार्रवाई प्रक्रिया में है

सरकारी आयुर्वेद कॉलेज के प्राचार्य डॉ. एलएल अहिरवाल के अनुसार सोनोग्राफी एवं एक्स-रे मशीन स्थापित की जा रही है। इसके लिए आवश्यक कार्रवाई प्रक्रिया में है। इस महीने के अंत दोनों जांच प्रारंभ करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

सोनिया गांधी से मुलाकात के बाद बोले तेजस्वी यादव- 'नीतीश जी का हमसे हाथ मिलाना BJP के मुंह पर तमाचे की तरह''स्मोक वार्निंग' के कारण मालदीव जा रही 'गो फर्स्ट' की फ्लाइट की हुई कोयंबटूर में इमरजेंसी लैंडिंगHimachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरू
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.